उत्तराखंड

uttarakhand

देहरादून में डरा रहे डेंगू के मामले, अचानक बढ़ने लगी मरीजों की संख्‍या

By

Published : Jul 12, 2023, 7:07 AM IST

Updated : Jul 12, 2023, 10:16 AM IST

देहरादून में लगातार डेंगू के मामले सामने आ रहे हैं. मानसून सीजन में डेंगू के बढ़ने मामलों के बाद प्रशासन भी सतर्क हो गया है और डेंगू से बचाव में जुट गया है. डीएम सोनिका ने डेंगू और चिकनगुनिया की रोकथाम के लिए स्कूलों के लिए गाइलाइन जारी कर दी है.

Etv Bharat
Etv Bharat

देहरादून में बढ़ने लगी डेंगू के मरीजों की संख्‍या

देहरादून:राजधानी देहरादून में मानसून के बीच डेंगू के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं. बीते दिन शहर में डेंगू के 6 नए मरीज मिले हैं. इन सभी मरीजों का अस्पतालों में इलाज चल रहा है. वहीं डेंगू मरीजों की कुल संख्या 38 पहुंच गई है. वहीं अब तक 2388 मरीजों की जांच की जा चुकी है. फिलहाल देहरादून जिले में 16 केस सक्रिय हैं. इनमें से 13 मरीजों का विभिन्न अस्पतालों में, जबकि 3 मरीजों का घर में इलाज चल रहा है.

स्वास्थ्य विभाग ने अजबपुर कलां,धर्मपुर,सिंघल मंडी,त्यागी रोड, भोगपुर,कारगी और रेस कोर्स को हाई अलर्ट पर रखा हुआ है. इधर डेंगू की रोकथाम को लेकर जिला प्रशासन ने सभी स्कूलों को गाइडलाइन का पालन करने को कहा है, ताकि बच्चों में डेंगू ना फैल सके. देहरादून की जिलाधिकारी सोनिका का कहना है कि इस बार मानसून जल्दी आ गया है. हालांकि बीते साल डेंगू ने जुलाई माह के अंत में दस्तक दी थी. मगर इस बार डेंगू के मरीज जुलाई के शुरुआत में ही मिलने लग गए हैं. उन्होंने कहा कि डेंगू की रोकथाम को लेकर सभी एसडीएम और स्वास्थ्य विभाग की टीमों को जरूरी दिशा-निर्देश दिए गए हैं.

डेंगू के मामले बढ़ने के बाद हरकत में आया प्रशासन
पढ़ें- डेंगू जैसे लक्षण लेकिन रिपोर्ट नेगेटिव, डरने का नहीं, लड़ने का

इसके अलावा आशा और आंगनबाड़ी की टीम घर-घर जाकर लोगों को जागरूक करने के साथ ही पानी में पनप रहे डेंगू के लारवा को नष्ट कर रही हैं. वहीं जिलाधिकारी सोनिका ने सभी स्कूलों को गाइडलाइन का पालन करने को कहा है. उन्होंने कहा कि बीते वर्ष जिन स्कूलों ने गाइडलाइन का पालन नहीं किया था, उन स्कूलों को जिला प्रशासन की ओर से नोटिस जारी किए गए थे. उन्होंने कहा कि अभिभावकों को भी डेंगू और चिकनगुनिया के प्रभावी रोकथाम को लेकर जागरूक होने की जरूरत है. डेंगू के बढ़ते मामलों को देखते हुए मुख्य शिक्षा अधिकारी को भी सख्त दिशा-निर्देश दिए हैं कि स्कूलों में बच्चे पूरी शर्ट और फुल पैंट पहन कर ही आए. जिलाधिकारी सोनिका का कहना है कि यदि कोई स्कूल गाइडलाइन का पालन नहीं करता है तो ऐसे स्कूलों के खिलाफ प्रशासन की ओर से कार्रवाई की जाएगी.

हल्द्वानी में डेंगू को लेकर नगर निगम अलर्ट: हल्द्वानी में मानसून सीजन में डेंगू और मौसमी बीमारियों के फैलने की आशंका को देखते हुए नगर निगम ने प्रत्येक वार्डों में फागिंग शुरू करवा दिया है. खासकर बरसात के मौसम के साथ डेंगू के मामले को लेकर स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन अलर्ट हो चुका है. साथ ही लोगों को घरों के आसपास सफाई रखने को कहा है.

Last Updated : Jul 12, 2023, 10:16 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details