उत्तराखंड

uttarakhand

जानिए देश और प्रदेश में आज क्या कुछ रहेगा खास

By

Published : Dec 18, 2022, 7:03 AM IST

अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में भारत और चीनी सैनिकों के बीच हुई झड़प के बाद आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तरी पूर्वी राज्यों का दौरा करेंगे. आज राहुल गांधी राजस्थान के दौसा के सिकंदरा से फ्री स्मार्टफोन योजना की शुरुआत कर सकते हैं. उत्तराखंड कांग्रेस हाथ से हाथ जोड़ो अभियान को लेकर करेगी बैठक. इसके अलावा जानिए देश और प्रदेश में आज क्या कुछ रहेगा खास.

news today
जानिए देश और प्रदेश में आज क्या कुछ रहेगा खास

उत्तरी पूर्वी राज्यों के दौरे पर पीएम मोदी: अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में भारत और चीनी सैनिकों के बीच हुई झड़प के बाद आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तरी पूर्वी राज्यों का दौरा करेंगे. मेघालय के शिलांग में पीएम उत्तर पूर्वी परिषद के स्वर्ण जयंती समारोह में भाग लेंगे. इस कार्यक्रम की अध्यक्षता गृह मंत्री अमित शाह करेंगे. असम के मुख्यमंत्री हेमंत विश्व शर्मा, राज्यपाल और सभी सातों राज्यों के मुख्यमंत्री इस कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे. पीएम राज्य सम्मेलन केंद्र, शिलांग में उत्तर पूर्वी परिषद की बैठक में भाग भी लेंगे. इसके साथ पीएम त्रिपुरा का दौरा भी करेंगे.

उत्तरी पूर्वी राज्यों के दौरे पर पीएम मोदी

फ्री स्मार्टफोन योजना की शुरुआत करेंगे राहुल: भारत जोड़ा यात्रा के दौरान ही आज राहुल गांधी राजस्थान के दौसा के सिकंदरा से फ्री स्मार्टफोन योजना की शुरुआत कर सकते हैं. इसके अलावा वो सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के एप का भी शुभारंभ करेंगे. राहुल राजस्थान की गहलोत सरकार के कामकाज और उपलब्धियों की बुकलेट भी जारी कर सकते हैं.

फ्री स्मार्टफोन योजना की शुरुआत करेंगे राहुल

हाथ से हाथ जोड़ो अभियान: उत्तराखंड कांग्रेस एआईसीसी के निर्देशों पर प्रदेश में 26 जनवरी से हाथ से हाथ जोड़ो अभियान की शुरुआत करने जा रही है. इसको लेकर आज कांग्रेस प्रदेश मुख्यालय में प्रदेश स्तरीय तमाम वरिष्ठ नेताओं की एक अहम बैठक होने जा रही है, जिसमें कांग्रेस प्रदेश प्रभारी देवेंद्र यादव भी शामिल होंगे.

हाथ से हाथ जोड़ो अभियान

Police Constable Exam: उत्तराखंड में आज 1521 पदों के लिए पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा होने जा रही है. परीक्षा के लिए प्रदेश में 413 केंद्र बनाए गए है. सभी परीक्षा केंद्रों में सख्ती से सत्यापन के साथ CCTV की निगरानी सहित पुलिस सुरक्षा तंत्र की कड़ी व्यवस्था बनाई गई है. उत्तराखंड लोक सेवा आयोग द्वारा पुलिस आरक्षी, पीएसी, आईआरबी और अग्निशमन (पुरुष-महिला) परीक्षा 2021 आयोजित की जा रही है.

Police Constable Exam

कुमाऊं की बैठकीय होली: आज से उत्तराखंड में कुमाऊं में शुरू होगी बैठकीय होली. पौष माह के पहले रविवार से कुमाऊं में होली आरो में चढ़ने लगता है बैठकी होली का रंग. कुमाऊं की संस्कृति व इतिहास को दर्शाती है कुमाऊं की ये होली.

कुमाऊं की बैठकीय होली

स्वास्थ्य मंत्री लेंगे अधिकारियों की बैठक: श्रीनगर मेडिकल कॉलेज में आयोजित होगी स्वास्थ्य, चिकित्सा, NHRM, आयुष और आयुष्मान की समीक्षा बैठक. स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत इस समीक्षा बैठक को लेंगे. इन सभी विभागों के अधिकारी मीटिंग में मौजूद रहेंगे. योजनाओं को लेकर ली जाएगी रिपोर्ट.

स्वास्थ्य मंत्री लेंगे अधिकारियों की बैठक

243 से ज्यादा ट्रेने रद्द: भारतीय रेलवे ने आज 243 से अधिक ट्रेनों को रद्द कर दिया है. जबकि कुछ ट्रेनों को आंशिक तौर पर कैंसिल एवं शेड्यूल भी किया गया है. विभिन्न राज्यों के रूट्स की अलग-अलग कारणों से रद्द की गई ट्रेनें शामिल हैं.

243 से ज्यादा ट्रेने रद्द

FIFA WC 2022:फीफा विश्वकप 2022 का खिताबी मुकाबला आज. अर्जेंटीना और फ्रांस की टीमें आमने-सामने होंगी. अर्जेंटीना और फ्रांस इससे पहले आधिकारिक मैचों में 12 बार भिड़ चुके हैं, जिसमें अर्जेंटीना ने छह जीते और तीन हारे हैं. दोनों टीमों के बीच आखिरी मुकाबला रूस में 2018 विश्व कप के प्री क्वार्टर फाइनल में हुआ था जिसमें फ्रांस ने 4-3 से जीत हासिल की थी. मैच से पहले क्लोजिंग सेरेमनी होगी, जो भारतीय समयानुसार शाम 6.30 बजे शुरू होगी.

FIFA WC 2022

ABOUT THE AUTHOR

...view details