उत्तराखंड

uttarakhand

जानिए देश और प्रदेश में आज क्या कुछ रहेगा खास

By

Published : Oct 31, 2022, 7:00 AM IST

आज उगते हुए सूरज को अर्घ्य देने के साथ छठ पर्व का समापन हो जाएगा. इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि और भारत रत्न स्वर्गीय सरदार पटेल की जयंती के अवसर पर राज्य भर में कार्यक्रम आयोजित करेगी. उत्तराखंड उच्च न्यायालय में 30 अक्टूबर तक अवकाश घोषित किया गया था. ऐसे में आज से नैनीताल हाईकोर्ट खुलने वाला है. इसके अलावा जानिए देश और प्रदेश में आज क्या कुछ रहेगा खास.

Etv Bharat
Etv Bharat

छठ पूजा का समापन: आज उगते हुए सूरज को अर्घ्य देने के साथ ही चार दिवसयी छठ पर्व का समापन हो जाएगा. मान्यता के अनुसार छठ पूजा और व्रत परिवार की खुशहाली, स्वास्थ्य और संपन्नता के लिए रखा जाता है. चार दिन के इस व्रत पूजन की कुछ विधाएं बेहद कठिन होती हैं, जिनमें से सबसे प्रमुख 36 घंटे का निर्जला व्रत है.

छठ पूजा का समापन

राज्यभर में कांग्रेस का कार्यक्रम:उत्तराखंड कांग्रेस आज भारत रत्न स्वर्गीय श्रीमती इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि और भारत रत्न स्वर्गीय सरदार पटेल की जयंती के अवसर पर राज्य भर में कार्यक्रम आयोजित करेगी. इस मौके पर भारत के दोनों महान नेताओं की स्मृति में विचार गोष्ठियों, पदयात्राओं, साइकिल यात्राओं सेमिनारों आदि का आयोजन कर गांव- गांव तक उनके विचार पहुंचाएं और भारत राष्ट्र की आजादी और उसके नवनिर्माण में उनकी भूमिका पर व्यापक चर्चा की जाएगी.

राज्यभर में कांग्रेस का कार्यक्रम

आज से खुलेगा नैनीताल HC:त्योहार के चलते उत्तराखंड उच्च न्यायालय में 30 अक्टूबर तक अवकाश घोषित किया गया था. ऐसे में आज से नैनीताल हाईकोर्ट खुलने वाला है. जिससे अब पूर्व की तरह यहां कोर्ट की खंडपीठ याचिकाओं पर सुनवाई करेगी.

आज से खुलेगा नैनीताल HC

राष्ट्रीय एकता दिवस:स्वर्गीय प्रधानमंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल की जन्मतिथि (31 अक्टूबर) होने से आज का दिन संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार, नई दिल्ली के तत्वाधान में आजादी का अमृत महोत्सव सरदार पटेल जयंती 'राष्ट्रीय एक दिवस' के उपलक्ष्य में प्रदेश में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा.

राष्ट्रीय एकता दिवस

सुबह चार बजे से शुरु होगी मेट्रो: 'रन फॉर यूनिटी' में भाग लेने वाले लोगों को सुविधा प्रदान करने के लिए आज दिल्ली मेट्रो की रेल सेवाएं तड़के चार बजे शुरू होंगी. डीएमआरसी के अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी. 'रन फॉर यूनिटी' 31 अक्टूबर को सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती के मौके पर आयोजित की जाती है। पटेल की जयंती को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में भी मनाया जाता है.

सुबह चार बजे से शुरु होगी मेट्रो

फूलों की घाटी आज होगी बंद:विश्व प्रसिद्ध फूलों की घाटी आज से शीतकाल के लिए बंद हो जाएगी. इस साल घाटी में रिकॉर्ड पर्यटक आए जिससे वन विभाग ने 31 लाख से अधिक की कमाई की है. 87.5 वर्ग किमी में फैली फूलों की घाटी रंग बिरंगे फूलों और प्राकृतिक सौंदर्य के लिए विश्व विख्यात है.

फूलों की घाटी आज होगी बंद

भारत-अमेरिका संयुक्त युद्धाभ्यास का समापन: उत्तराखंड के औली में एक पखवाड़े से चल रहे भारत-अमेरिका के मेगा सैन्य अभ्यास का आज समापन हो जाएगा. यह संयुक्त 'युद्ध अभ्यास' का 18 वां संस्करण था. जो 14 अक्टूबर से शुरू हुआ था. जिसका आज समापन हो जाएगा. इस सुंयक्त अभ्यास का उद्देश्य दोनों सेनाओं के बीच समझ, सहयोग और अंतःक्रियाशीलता को बढ़ाना है.

भारत-अमेरिका संयुक्त युद्धाभ्यास का समापन

गुजरात परिवर्तन संकल्प यात्रा: कांग्रेस आज से गुजरात के पांच जोन में 'गुजरात परिवर्तन संकल्प यात्रा' की शुरुआत करेगी और इस दौरान 5,400 किलोमीटर के रास्ते में 145 जनसभाएं और 95 रैली आयोजित की जाएंगी. कांग्रेस नेताओं ने कहा कि सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती और पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि के अवसर पर 31 अक्टूबर को वडगाम, भुज, सोमनाथ, फगवेल और जंबूसर से यात्रा शुरू की जाएगी.

गुजरात परिवर्तन संकल्प यात्रा

छात्रवृत्ति योजना के आवेदन की अंतिम तारीख:केंद्र सरकार द्वारा राष्ट्रीय साधन-सह-योग्यता छात्रवृत्ति योजना (National Means cum Merit Scholarship scheme) के लिए अप्लाई करने की तारीख बढ़ा दी गई है. 8वीं और 10वीं कक्षा के जो छात्र इसका लाभ उठाना चाहते हैं वह आज (31 अक्टूबर 2022) तक आवेदन फॉर्म भर सकते हैं.

छात्रवृत्ति योजना

T20 World Cup:टी20 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया और आयरलैंड के बीच आज मुकाबला खेला जाएगा. यह मैच ब्रिस्बेन के गाबा स्टेडियम में होगा. ऑस्ट्रेलिया के लिए यह मैच बेहद मत्वपूर्ण है. टूर्नामेंट में अपने समीकरण को बनाए रखने के लिए ऑस्ट्रेलिया इस मैच को हलके में नहीं लेगा. ऑस्ट्रेलिया और आयरलैंड के बीच आज दोपहर 1.30 बजे मैच खेला जाएगा.

टी20 वर्ल्ड कप

ABOUT THE AUTHOR

...view details