उत्तराखंड

uttarakhand

सैन्य धाम के लिए खास होगा 3 जुलाई का दिन, रखी जाएगी अमर ज्योति की आधारशिला

By

Published : Jun 29, 2023, 10:05 PM IST

3 जुलाई का दिन सैन्य धाम के लिए अहम होगा, क्योंकि इस दिन शहीदों के आंगन से लाई गई मिट्टी से अमर ज्योति की आधारशिला रखी जाएगी. इस संबंध में आज मंत्री गणेश जोशी ने कैंप कार्यालय में समीक्षा बैठक आयोजित की. साथ ही अधिकारियों को कार्यक्रम में लापरवाही न बरतने के निर्देश दिए.

Etv Bharat
Etv Bharat

देहरादून:देहरादून में राज्य का पांचवा धाम बनाया जा रहा है, जो कि शहीदों की स्मृति स्वरुप तैयार किया जा रहा है. इसको लेकर आज मंत्री गणेश जोशी ने अपने कैंप कार्यालय में समीक्षा बैठक की. जिसमें उन्होंने अमर जवान ज्योति के मुख्य स्तंभ की आधारशिला में शहीदों के आंगन से एकत्रित की गई पवित्र मिट्टी को लेकर आयोजित होने वाले कार्यक्रम को सुनियोजित ढंग से आयोजित करने के निर्देश दिए हैं.

बता दें की उत्तराखंड के गुनियालगांव में पांचवें धाम के रूप में निर्माणाधीन भव्य सैन्य धाम के लिए 3 जुलाई का दिन अहम होगा, क्योंकि इस दिन सैन्य धाम में अमर ज्योति जवान की पूरे राज्य के शहीदों के आनंद से लाई गई मिट्टी से आधारशिला रखी जानी है, जिसको लेकर तैयारियां चल रही हैं. इस दौरान उत्तराखंड की 16 प्रमुख नदियों का पवित्र जल भी कलश के माध्यम से सैन्यधाम पहुंचाया जाएगा. कार्यक्रम में सीडीएस अनिल चौहान और वीर नारियों के अलावा मुख्य अतिथि के रूप में राज्यपाल और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी शामिल होंगे.

मंत्री गणेश जोशी ने बताया कि आने वाली 3 जुलाई से सैन्य धाम में अमर जवान ज्योति का निर्माण शुरू किया जाएगा. प्रदेश भर के अमर शहीदों के आंगन से एकत्रित की गई पवित्र मिट्टी को सैन्यधाम में लाया जाएगा और उसी से अमर ज्योति जवान के स्तंभ की नींव रखी जाएगी. इसके अलावा अमर जवान ज्योति की आधारशिला में उत्तराखंड की 16 प्रमुख पवित्र नदियों का जल भी कलश मे भरकर लाया जाएगा. इन नदियों में गंगा, यमुना, अलकनंदा, सरस्वती, काली, शारदा, कोसी, सरयू नदी है. उन्होंने बताया कि प्रदेश के सभी जिलों से 1 जुलाई को ही जल लेकर वाहन प्रस्थान करेंगे.

ये भी पढ़ें:लोकसभा चुनाव से पहले पूरा हो जाएगा देवभूमि के पांचवें धाम का काम, जानें इसकी खासियत

मंत्री जोशी ने कहा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के कुशल नेतृत्व में हमारे उत्तराखंड राज्य में सैन्यधाम का निर्माण तेजी से हुआ है.पांचवें धाम के रूप में सैन्य धाम बनने के बाद जिस तरह से चारों धामों के दर्शन करने के लिए देश भर से यात्री उत्तराखंड पहुंचते हैं. वैसे ही सैन्यधाम को देखने के लिए भी देश-दुनिया से लोग देहरादून पहुंचेंगे.

ये भी पढ़ें:सैन्य धाम को लेकर सीएम धामी ने की समीक्षा बैठक, निर्माण कार्यों में तेजी लाने के दिए निर्देश

ABOUT THE AUTHOR

...view details