उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड को अभी नहीं मिलेगी बारिश से राहत, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी, जानें कहां बरसे सबसे ज्यादा बादल

By

Published : Jul 31, 2023, 3:40 PM IST

उत्तराखंड में भारी बारिश को दौरा जारी है. हालांकि बीते 24 घंटे में लोगों को बारिश से थोड़ी राहत मिली है. बागेश्वर और चमोली जिले के अलावा प्रदेश में कहीं भी सामान्य से ज्यादा बारिश नहीं हुई है. वैसे मौसम विभाग ने आगामी तीन अगस्त तक बारिश को लेकर चेतावनी जारी की है.

Etv Bharat
Etv Bharat

देहरादून: उत्तराखंड में बारिश रुकने का नाम नहीं ले रही है. बारिश की वजह से पहाड़ पर जनजीवन अस्त-व्यस्त हो रखा है. उत्तराखंडवासियों को इस हफ्ते भी बारिश से राहत मिलने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं. मौसम विभाग की मानें तो आगामी तीन अगस्त तक उत्तराखंड में बारिश का दौरा जारी रहेगा.

मौसम विभाग ने बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के मुताबिक उत्तराखंड में कहीं-कहीं पर गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने के साथ भारी बारिश होने की आशंका है. मौसम विभाग की चेतावनी को देखते हुए प्रशासन भी अलर्ट है.
पढ़ें-उत्तरकाशी में भूस्खलन से टनल को पैदा हुआ खतरा, आज प्रदेश के इन जिलों में भारी बारिश का अंदेशा

हालांकि बीते 24 घंटे में उत्तराखंड में सामान्य से 19 फीसदी कम बारिश दर्ज की गई है. बीते 24 घंटे में बागेश्वर और चमोली को छोड़कर उत्तराखंड में सभी जिलों में सामान्य से काफी कम बारिश हुई है. इन दोनों जिलों में सामान्य से 6 और 25 फीसदी ज्यादा बारिश दर्ज की गई है.

वहीं, इस मॉनसून सीजन में बारिश की बात करें तो उत्तराखंड में सामान्य से 19 प्रतिशत ज्यादा बारिश दर्ज की गई है. सबसे ज्यादा बारिश बागेश्वर जिले में 1114.8 मिमी हुई है, जो सामान्य से 165 प्रतिशत ज्यादा है. इसके बाद हरिद्वार में 1067.6 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है, जो नॉर्मल बारिश से 128 प्रतिशत ज्यादा है. वहीं चमोली जिले की बात करें तो यहां 708.4 मिमी बारिश दर्ज की गई है, जो सामान्य से 92 फीसदी ज्यादा है.
पढ़ें-Weather forecast: IMD का इन क्षेत्रों में भारी बारिश का अलर्ट, जानें मौसम का हाल

उत्तराखंड में कुछ जिले ऐसे भी हैं, जहां सामान्य से भी कम बारिश हुई है. नैनीताल में 537.4 मिमी बारिश दर्ज की गई है, जो सामान्य 35 प्रतिशत कम है. चंपावत में सामान्य बारिश 508.9 मिमी होनी चाहिए. पिथौरागढ़ जिले में भी इस मॉनसून सीजन में 617.6 मिमी बारिश दर्ज की गई है, जो सामान्य से 22 फीसदी कम है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details