उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड में लोगों की मुश्किलें अभी नहीं होंगी कम, भारी बारिश की चेतावनी

By

Published : Jul 15, 2023, 1:37 PM IST

Updated : Jul 15, 2023, 2:22 PM IST

उत्तराखंड में मौसम विभाग ने भारी बारिश की संभावना जताई है. साथ ही लोगों को सतर्क रहने को कहा है. मौसम विभाग ने भारी बारिश को देखते हुए देहरादून, हरिद्वार, पौड़ी, टिहरी, नैनीताल, चंपावत और उधम सिंह नगर जिले के लिए रेड अलर्ज जारी किया है. जबकि प्रदेश के अन्य जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

Etv Bharat
Etv Bharat

देहरादून: उत्तराखंड में बारिश लोगों पर कहर बनकर टूट रही है. भारी बारिश से जहां एक ओर नदी-नाले उफान पर बह रहे हैं, वहीं दूसरी ओर पहाड़ियों से मलबा और बोल्डर गिर रहे हैं. जिससे कई संपर्क मार्ग मलबा आने से लगातार बाधित हो रहे हैं. जिस हटाने के लिए जेसीबी मशीन तैनात की गई हैं. लेकिन रुक-रुक कर हो रही बारिश से मार्ग खोलने में बाधा उत्पन्न हो रही है.

वहीं डीजीपी अशोक कुमार ने कहा कि 10,11,12 तारीख को हुई भारी बारिश के बाद चार धाम के जो रास्ते बंद हुए थे, वो अब खुल गए हैं. वहीं मौसम विभाग द्वारा 16,17 तारीख को रेड अलर्ट जारी किया है. खासतौर पर देहरादून, टिहरी और हरिद्वार क्षेत्र के लिए जारी किया गया है. जो भी यात्री यात्रा पर जाएं, वो सावधानी के साथ यात्रा करें.

वहीं मौसम विभाग ने देहरादून, हरिद्वार, पौड़ी, टिहरी, नैनीताल, चंपावत और उधम सिंह नगर में गरज के साथ भारी बारिश और आकाशीय बिजली चमकने की संभावना जताई है. जिसको लेकर मौसम विभाग रेड अलर्ट जारी किया है. साथ ही लोगों को सतर्क रहने की अपील की है.उत्तराखंड मौसम विभाग ने प्रदेश के अन्य जनपदों में कहीं-कहीं गरज के साथ भारी बारिश का अंदेशा जताया है. जिसको लेकर मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

मौसम विभाग के मुबाबिक 17 जुलाई को प्रदेश के जिलों में भारी बारिश की संभावना को देखते हुए रेड अलर्ट पर रखा गया है. लेकिन अन्य जिलों के लिए ऑरेंज वार्निंग जारी की गई है. उन्होंने बताया कि 18 जुलाई को बारिश की एक्टिविटी थोड़ा कम हो जाएगी. लेकिन प्रदेश के इक्का-दुक्का स्थानों पर भारी से भारी बारिश के आसार हैं. वहीं आगामी 19 तारीख से बारिश से थोड़ी राहत मिलने जा रही है.

भारी बारिश से बदरीनाथ हाईवे मलबे से पटा
पढ़ें- देवभूमि में बारिश का कहर, सड़कें बनीं तालाब, कहीं भूस्खलन, तो कहीं जलभराव

गौर हो कि प्रदेश में बदरा लोगों पर आफत बनकर टूट रहे हैं. लगातार बारिश होने से जनजीवन प्रभावित हो रहा है. साथ ही कई पुल नदी के तेज बहाव में धराशायी हो गए हैं. जिससे लोगों का जिला मुख्यालय से संपर्क कट गया है. वहीं रोजमर्रा की वस्तुओं के लिए लोगों को अतिरिक्त दूरी नापनी पड़ रही है. जिससे लोगों का काफी समय लग रहा है. बता दें कि प्रदेश में कमोवेश एक जैसी स्थित बनी हुई है, आपदा राहत बचाव कार्य में शासन-प्रशासन और एसडीआरएफ की टीमें जुटी हुई हैं. वहीं बीते दिन मैदानी क्षेत्रों में भारी बारिश से हुए जलभराव से लोगों को दो-चार होना पड़ा.

Last Updated : Jul 15, 2023, 2:22 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details