उत्तराखंड

uttarakhand

दिल्ली-एनसीआर में आने वाले भूकंप को लेकर क्या है वैज्ञानिकों की राय, जानिए

By

Published : Jun 5, 2020, 9:23 AM IST

Updated : Jun 5, 2020, 10:41 AM IST

करीब डेढ़ महीने से दिल्ली एनसीआर में कई बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. बार-बार भूकंप आने से लोगों को किसी बड़े खतरे का अंदेशा सताने लगा है, लेकिन भू-वैज्ञानिक की मानें तो बार-बार भूकंप के झटके आने से दिल्ली एनसीआर में बड़े भूकंप के झटका का खतरा बहुत कम हो गया है.

delhi
दिल्ली-एनसीआर में बड़ा भूकंप का खतरा कम

देहरादून: दिल्‍ली-एनसीआर के इलाके में बीते डेढ़ माह में करीब दस बार भूकंप आ चुका है. ऐसे में मात्र डेढ़ महीने के भीतर 10 बार भूकंप आने से हर कोई दहशत में है. यही नहीं लोगों को भय सता रहा है कि कहीं ये भूकंप किसी बड़े भूकंप आने की ओर तो इशारा तो नहीं है. वहीं, दिल्ली में बड़े भूकंप आने में खतरे के सवाल पर भू-वैज्ञानिक ने बताया कि पिछले डेढ़ महीने में कई बार भूकंप आने की वजह से अब पृथ्वी की एनर्जी रिलीज ही चुकी है. ऐसे में बड़े भूकंप के आने खतरा बहुत कम है.

गौर हो कि, भूकंप के लिहाज से दिल्ली-एनसीआर जोन-4 में आता है. जिसकी वजह से दिल्ली भूकंप के लिहाज से बेहद संवेदनशील है. अमूमन दिल्ली में भूकंप के झटके महसूस किए जाते हैं. जिसकी वजह से दिल्ली एनसीआर को भूकंप के लिहाज से प्रबल खतरे वाले जोन में रखा गया है.

वाडिया इंस्टीट्यूट ऑफ हिमालयन जियोलॉजी के निदेशक.

देहरादून स्थित वाडिया इंस्टीट्यूट ऑफ हिमालयन जियोलॉजी के निदेशक कालाचंद साईं ने बताया कि दिल्ली-एनसीआर रीजन के भूकंप आने का जो मकैनिज्म है. वह हिमालयन बेल्ट में आने वाले भूकंप के मकैनिज्म से बिल्कुल भिन्न है. क्योंकि, दिल्ली-एनसीआर में आने वाला भूकंप इंटीरियर क्षेत्र में आता है और हिमालयन रीजन में आने वाला भूकंप बाउंड्री क्षेत्र में आता है.

ये भी पढ़े:विश्व पर्यावरण दिवस: लॉकडाउन ने बदली पर्यावरण की सूरत, सेहत को संजोए रखने की चुनौती

ऐसे में जब हिमालयन रीजन में कम मैग्नीट्यूड या मीडियम मैग्नीट्यूड के भूकंप आते हैं तो ऐसे में अंदाजा लगाया जाता है कि इंटीरियर क्षेत्र में बड़ा भूकंप आने वाला है, लेकिन यह मामला बिल्कुल अलग है क्योंकि इंटीरियर क्षेत्र यानी दिल्ली-एनसीआर में पिछले कुछ महीने से लगातार कम और मीडियम मैग्नीट्यूड के भूकंप आए हैं. ऐसे में पृथ्वी के अंदर प्लेट के खिसकने से जो एनर्जी उत्पन्न हुई है वह छोटे-छोटे भूकंप के माध्यम से रिलीज हो चुकी है. ऐसे में दिल्ली-एनसीआर में बड़ा भूकंप आने की संभावना बेहद कम है.

कालाचंद साईं ने बताया कि दिल्ली में बड़ा भूकंप आने की संभावना ना के बराबर है, लेकिन बावजूद इसके प्रिकॉशन लेने की जरूरत है. क्योंकि दिल्ली में बहुत अधिक पापुलेशन के साथ ही तमाम बड़ी-बड़ी बिल्डिंग्स भी है. ऐसे में अगर भविष्य में कम या मीडियम मैग्नीट्यूड से अधिक मैग्नीट्यूड का भूकंप आ जाता है तो उससे दिल्ली एनसीआर में काफी नुकसान हो सकता है. जिसे ध्यान में रखने की जरूरत है.

Last Updated : Jun 5, 2020, 10:41 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details