उत्तराखंड

uttarakhand

एम्स ऋषिकेश में शुरू हुआ लीवर ट्रांसप्लांट क्लीनिक, मंगलवार को खुलेगी ओपीडी

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Jan 4, 2024, 12:46 PM IST

Liver Transplant Clinic in AIIMS लीवर ट्रांसप्लांट के इच्छुक मरीजों को आवश्यक स्वास्थ्य परामर्श देने के लिए अब एम्स ऋषिकेश में एक विशेष ओपीडी संचालित होगी. इसे लीवर ट्रांसप्लांट क्लीनिक नाम दिया गया है. यह ओपीडी प्रत्येक मंगलवार को दोपहर 2 बजे से 5 बजे तक संचालित होगी.

Etv Bharat
एम्स ऋषिकेश में शुरू हुआ लीवर ट्रांसप्लांट क्लीनिक

ऋषिकेश: स्वास्थ्य सेवाओं को आगे बढ़ाते हुए एम्स ऋषिकेश ने नए साल पर एक नया क्लिनिक शुरू किया है. ऋषिकेश एम्स मेडिकल गेस्ट्रोएंट्रोलाॅजी और सर्जिकल गैस्ट्रोएंट्रोलाॅजी विभाग द्वारा संयुक्तरूप से शुरू की गई इस ओपीडी में विशेषतौर से उन मरीजों को देखा जाएगा, जिनका लीवर खराब है. साथ ही जिन्हें निकट भविष्य में लीवर ट्रांसप्लांट की आवश्यकता है उन्हें भी यहां परमर्श दिया जाएगा.

पढे़ं-एम्स ऋषिकेश में एलोपैथिक के साथ आयुर्वेद का होगा प्रयोग, विज्ञान और अध्यात्म से स्वस्थ होंगे मरीज

गैस्ट्रोएंट्रोलाॅजी विभागाध्यक्ष डाॅक्टर रोहित गुप्ता ने बताया संस्थान की निदेशक प्रोफेसर मीनू सिंह के प्रयासों से निकट भविष्य में लीवर ट्रांसप्लांट की सुविधा भी एम्स में शुरू होने जा रही है. इसे देखते हुए ऐसे रोगी जिन्हें लीवर ट्रांसप्लांट की आवश्यकता पड़ रही है, वह इस ओपीडी का लाभ उठा सकते हैं. सर्जिकल गैस्ट्रोएंट्रोलाॅजी विभाग के प्रमुख डाॅ. निर्झर राकेश ने इस बारे में जानकारी दी कि लीवर ट्रांसप्लांट ओपीडी द्वारा संबन्धित रोगी का प्रारंभिक मूल्यांकन कर लीवर ट्रांसप्लांट के लिए आवश्यक परामर्श, प्री-ट्रांसप्लांट मूल्यांकन और पोस्ट-ट्रांसप्लांट प्रबंधन के लिए एक समर्पित मंच प्रदान किया जाएगा.

पढ़ें-उत्तराखंड को मिली पहली सरकारी कैथ लैब, AIIMS ऋषिकेश के दीक्षांत समारोह में शामिल हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री

उल्लेखनीय है कि एम्स में पेट रोग से संबंधित समस्या वाले रोगियों के लिए प्रत्येक सोमवार, बुधवार व शुक्रवार को मेडिकल गैस्ट्रोएंट्रोलाॅजी की ओपीडी तथा प्रत्येक मंगलवार, बृहस्पतिवार और शनिवार को सर्जिकल गैस्ट्रोएंट्रोलाॅजी विभाग की ओपीडी और प्रत्येक बृहस्पतिवार को दोपहर 2 बजे से फैटी लीवर क्लिनिक पूर्व से ही संचालित है.

पढ़ें-AIIMS ऋषिकेश में जारी रहेगी टेलीमेडिसिन सेवा, सिकल सेल एनीमिया पर आयोजित होगा कार्यक्रम

ABOUT THE AUTHOR

...view details