उत्तराखंड

uttarakhand

राज्य किसान आयोग की बैठक, योजनाओं का लाभ किसानों तक पहुंचाने का निर्देश

By

Published : Jul 20, 2020, 10:21 PM IST

राज्य किसान आयोग के अध्यक्ष राकेश राजपूत ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ किसानों को पहुंचाने के लिए अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश दिए गए हैं.

dehradun
राज्य किसान आयोग

देहरादून:कोरोना किसानों के लिए काफी चुनौतियां लाया है. लॉकडाउन होने से किसानों को बड़ा आर्थिक नुकसान हुआ है. ऐसे में प्रदेश के किसानों की स्थिति सुधारने और उनकी आय दोगुनी करने के लिए राज्य किसान आयोग के अध्यक्ष राकेश राजपूत ने रिंग रोड स्थित कृषि भवन में अधिकारियों के साथ एक अहम बैठक की.

कोरोना संकट काल में हाशिए पर चल गए किसानों को सबसे ज्यादा नुकसान उठाना पड़ा है, ऐसे में सरकार ने किसानों को कही भी अपनी उपज बेचने की छूट दी गई है. इसके लिए किसानों और व्यापारियों को खरीद-बिक्री के लिए राज्य की मंडी के बाहर टैक्स नहीं देना होगा.

राज्य किसान आयोग के अध्यक्ष राकेश राजपूत ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ किसानों को पहुंचाने के उद्देश्य से अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश दिए गए हैं. इसके साथ ही किसानों की आय दोगुनी करने के लिए समीक्षा की गई. बैठक में सभी जिलों के अधिकारियों ने विश्वास दिलाया कि आखिरी छोर के किसान तक विकास योजनाओं का लाभ पहुंचाया जाएगा.

पढ़ें:बारिश से हुए नुकसान का विधायक ने किया निरीक्षण, उचित मुआवजे का दिया आश्वासन

उन्होंने बताया कि कोरोना संकट काल में किसानों को उबारने के लिए प्रधानमंत्री सम्मान निधि के माध्यम से देहरादून के करीब 52 हजार किसानों को इसका लाभ दिया गया है. उन्होंने कहा कि किसानों को उनकी फसलों का उचित मूल्य दिया जा रहा है. किसानों को दी जाने वाली कृषि यंत्र और फसलों की उन्नत पैदावार बढ़ाने के लिए अच्छी नस्ल के बीज खाद और सब्सिडी मुहैया कराई जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details