उत्तराखंड

uttarakhand

Heavy Rain Alert in Uttarakhand: उत्तराखंड में भारी बारिश के आसार, येलो अलर्ट जारी

By

Published : Jan 29, 2023, 8:23 AM IST

Updated : Jan 29, 2023, 10:07 AM IST

उत्तराखंड मौसम विभाग ने आज प्रदेश के विभिन्न जनपदों में गरज के साथ भारी बारिश की संभावना जताई है. तो वहीं, राज्य के उच्च हिमालयी क्षेत्रों में बर्फबारी होने की संभावना है. राजधानी देहरादून और हरिद्वार समेत अन्य जनपदों में बारिश को देखते हुए मौसम विभाग ने जिला प्रशासन और आपदा प्रबंधन को सतर्क रहने के लिए कहा है.

heavy rain alert
heavy rain alert

देहरादून:उत्तराखंड में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के कारण पहाड़ से लेकर मैदान तक भारी बारिश के आसार हैं. उत्तराखंड मौसम विभाग के मुताबिक राज्य के उत्तरकाशी, पिथौरागढ, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर, पौड़ी, नैनीताल और देहरादून में कहीं-कहीं भारी बारिश और बर्फबारी की संभावना है. इसको लेकर मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने सरकार, शासन और आपदा आपदा प्रबंधन को सतर्क रहने के लिए कहा है.

वहीं, कड़ाके की सर्दी के बीच देहरादून, टिहरी, पौड़ी, नैनीताल, चंपावत, उधम सिंह नगर और हरिद्वार जनपदों में ओलावृष्टि और आकाशीय बिजली चमकने पूर्वानुमान है. इसको लेकर मौसम विभाग ने इन जनपदों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. साथ ही सभी जनपदों को सतर्क मोड पर रखा गया है. राजधानी देहरादून और आसपास के इलाकों में भारी बारिश को देखते हुए डीएम सोनिका ने अधिकारियों को अलर्ट मोड पर रखा है.

उत्तराखंड में तापमान

प्रदेश में तापमान:तापमान की बात करें तो राजधानी देहरादून में आज अधिकतम तापमान 17°C और न्यूनतम तापमान 9°C के करीब रहेगा. तो वहीं, मसूरी में अधिकतम तापमान 7°C और न्यूनतम तापमान -1°C रहेगा, नैनीताल में अधिकतम तापमान 12°C और न्यूनतम तापमान 4°C रहेगा, टिहरी में अधिकतम तापमान 12°C और न्यूनतम तापमान 3°C रहेगा. तो वहीं, मुक्तेश्वर में अधिकतम तापमान 9°C और न्यूनतम तापमान 3°C करीब रहेगा.
ये भी पढें-Assembly Backdoor Recruitment: जांच कमेटी की रिपोर्ट सार्वजनिक, भर्ती ही नहीं प्रमोशन भी हुए नियम विरुद्ध

मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के कारण उत्तरकाशी, चमोली और पिथौरागढ़ जनपदों में भारी बारिश और ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी के आसार है. पहाड़ी क्षेत्रों में बारिश और बर्फबारी होने के कारण मैदानी क्षेत्रों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. सर्दी से बचने के लिए लोग घरों में कैद होने को मजबूर हैं. राहगीरों और असहायों के लिए चौक चौराहों पर अलाव की व्यवस्था की गई है.

Last Updated : Jan 29, 2023, 10:07 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details