उत्तराखंड

uttarakhand

डेंगू को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, सीजनल बीमारी की रोकथाम के लिए CMO को मिले ये निर्देश

By

Published : Jun 30, 2023, 10:49 PM IST

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर मनसुख मंडाविया की अध्यक्षता में हुई वर्चुअल बैठक में स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत ने विभागीय तैयारियों की जानकारी साझा की है. इसी बीच उन्होंने प्रदेश में स्वास्थ्य मंत्रियों का चिंतन शिविर आयोजित करने पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री का आभार भी जताया है.

Etv Bharat
Etv Bharat

देहरादून: मॉनसून सीजन के दौरान तमाम बीमारियां तेजी से फैलती हैं. ऐसे में वेक्टर जनित रोग और सीजनल बीमारी को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर मनसुख मंडाविया ने सभी राज्य के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ वर्चुअल बैठक की. जिसमें उत्तराखंड के स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत ने भी हिस्सा लिया और विभागीय तैयारियों की जानकारी दी.

स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत ने कहा कि राज्य में डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया, काला जार, जापानी बुखार समेत सीजनल बीमारी को लेकर स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से अलर्ट है. बीमारियों से बचाव के लिए सभी जिलों के मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को पिछले सालों के अनुभव को देखते हुए अपने-अपने जिलों में जागरूकता अभियान चलाने के साथ ही अलर्ट मोड पर रहने के निर्देश दिए गए हैं. इसी बीच उन्होंने 14 से 16 जुलाई तक उत्तराखंड में देशभर के स्वास्थ्य मंत्रियों का चिंतन शिविर आयोजित करने पर स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया का आभार जताया और सभी स्वास्थ्य मंत्रियों को चिंतन शिविर में आने के लिए आमंत्रित किया.

ये भी पढ़ें:14 जुलाई से देहरादून में आयोजित होगा स्वास्थ्य चिंतन शिविर, पीएम मोदी कर सकते हैं उद्घाटन

बैठक के दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि केंद्र सरकार आम जनता के स्वास्थ्य को लेकर बेहद गंभीर है. जिसके तहत सभी राज्यों को उनकी मांग के अनुसार बजट और मानव संसाधन उपलब्ध कराए जा रहे हैं. इसके अलावा भी अगर कोई राज्य अतिरिक्त धनराशि या संसाधनों की मांग करता है, तो उनकी मांगों को भी केंद्र सरकार पूरा करेगा, लेकिन राज्य स्वीकृत बजट को समय पर खर्च किया जाए.
ये भी पढ़ें:कैबिनेट मंत्री धन सिंह रावत ने रेलवे को लोगों जल्द मुआवजा देने के दिए निर्देश, अतिक्रमण पर दिखाई सख्ती

ABOUT THE AUTHOR

...view details