उत्तराखंड

uttarakhand

50 प्रतिशत छूट के साथ मिलेंगे चीनी-नमक, मंत्री रेखा आर्य ने प्रस्ताव तैयार करने के दिए निर्देश

By

Published : May 16, 2023, 6:25 PM IST

खाद्य मंत्री रेखा आर्य ने मंगलवार 16 मई को विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक की. बैठक में विभाग के जुड़े कई मुद्दों पर चर्चा हुई. साथ ही गरीब जनता को 50 प्रतिशत छूट से साथ नमक और चीनी मिल सके, इसको लेकर भी मंत्री ने विभागीय अधिकारियों को प्रस्ताव तैयार करने को कहा.

Etv Bharat
Etv Bharat

देहरादून: उत्तराखंड के सभी राशन गोदामों को अत्याधुनिक किया जाएगा. इस संबंध में खाद्य विभाग मंत्री रेखा आर्य ने विभागीय अधिकारियों को प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए हैं. दरअसल, खाद्य मंत्री रेखा आर्य ने मंगलवार को विभागीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की. बैठक में खाद्य विभाग की ओर से संचालित योजनाओं की समीक्षा करने के साथ ही आगामी प्रस्तावित योजनाओं पर भी चर्चा की गई.

इसके साथ ही बैठक में मंत्री रेखा आर्य ने राशन कार्ड धारकों को 50 फ़ीसदी सब्सिडी के साथ चीनी और नमक दिए जाने के प्रस्ताव की पूरी तैयारी करने के निर्देश दिए. ताकि, कैबिनेट बैठक में इस प्रस्ताव को रखा जा सके. बैठक के बाद खाद्य मंत्री रेखा आर्य ने कहा कि बायोमेट्रिक मशीन की समस्या, गोदामों की व्यवस्थित करने, गेहूं खरीद की प्रगति रिपोर्ट के साथ ही राशन डीलरों की समस्याओं का समाधान किस तरह से किया जाए समेत तमाम महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा की गई है.
पढ़ें-मोदी सरकार के 9 साल: देशभर में रैलियां करेंगे पीएम, उत्तराखंड के दौरे पर भी आएंगे

इसके साथ ही कार्ड धारकों को बायोमेट्रिक मशीन के जरिए वितरण के लिए अच्छी क्वालिटी के लैपटॉप और ई-पॉज मशीन लगाए जाने के परमानेंट सॉल्यूशन करने के लिए भी विभाग को निर्देश दिए गए हैं. साथ ही सभी राशन डीलरों को इस बात को लेकर मंत्री ने आश्वस्त किया कि जैसे ही भारत सरकार से बजट मिलेगा, उसके बाद ही राशन डीलरों को मार्च 2023 के बाद का लाभांश भी जारी कर दिया जाएगा.

साथ ही खाद्य मंत्री ने कहा कि बजट में राशन कार्ड धारकों को चीनी और नमक दिए जाने समेत अन्य चीजों का भी प्रावधान किया गया था. लिहाजा राशन कार्ड धारकों को चीनी और नमक दिए जाने को लेकर विभाग की क्या तैयारी है, इसके प्रस्ताव की क्या स्थिति है इन सबको लेकर भी बैठक में चर्चा की गई.

बैठक में विभागीय अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए गए हैं कि राशन कार्ड धारकों को चीनी और नमक दिए जाने का प्रस्ताव जल्द से जल्द तैयार किया जाए, ताकि कैबिनेट बैठक में इसे लाया जा सके और लाभार्थियों को इसका लाभ मिल सके. बता दें कि इस योजना के तहत अंत्योदय और पीएचएच (Priority Household) राशन कार्ड धारकों को हर महीने 2 किलो चीनी और 1 किलो नमक 50 फ़ीसदी सब्सिडी पर दी जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details