उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड में आसमानी आफत से हाहाकार! CM धामी ने आपदा कंट्रोल रूम में संभाला मोर्चा, कई जगहों पर भारी तबाही

By

Published : Aug 9, 2023, 4:23 PM IST

Updated : Aug 9, 2023, 6:17 PM IST

उत्तराखंड में मॉनसून की बारिश आफत बनकर बरस रही है. सूबे में कई जगहों पर तबाही भी देखने को मिली. खासकर हल्द्वानी, कोटद्वार, नैनीताल समेत अन्य जगहों पर काफी नुकसान हुआ है. आपदा जैसे हालातों के मद्देनजर खुद सीएम धामी ने सचिवालय स्थित राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र पहुंचे और अतिवृष्टि के संबंध में जानकारी ली. उन्होंने रुद्रप्रयाग, पौड़ी, नैनीताल और उधम सिंह नगर के डीएम से फोन पर वार्ता कर बारिश से नुकसान की जानकारी हासिल की. साथ ही संबंधित अधिकारियों और स्थानीय प्रशासन को सड़क, बिजली, पेयजल एवं खाद्य आपूर्ति समेत अन्य आवश्यक सामग्री पहुंचाने के निर्देश दिए.

Heavy Rain in Uttarakhand
उत्तराखंंड में बारिश

उत्तराखंड में आसमानी आफत से हाहाकार

देहरादूनः उत्तराखंड में लगातार हो रही भारी बारिश से कई जगहों पर आपदा जैसे हालात हो गए हैं. भारी बारिश के चलते प्रदेश में जानमाल का काफी नुकसान हुआ है. ऐसे में खुद मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी न सिर्फ आपदा की स्थितियों को लेकर बैठक कर रहे हैं, बल्कि आपदा कंट्रोल रूम पहुंचकर स्थिति का जायजा ले रहे हैं. बुधवार को भी सीएम धामी आपदा कंट्रोल रूम पहुंचे और अधिकारियों से अहम दिशा निर्देश दिए.

गौर हो कि बीते रोज मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रदेश में भारी बारिश से बने आपदा के हालातों को लेकर मुख्य सचिव, अपर मुख्य सचिव समेत तमाम उच्चाधिकारियों के साथ ही सभी जिलों के जिला अधिकारियों के साथ बैठक की थी. बैठक के दौरान सीएम धामी ने अधिकारियों को तमाम जरूरी दिशा निर्देश दिए थे. लिहाजा, बुधवार को आपदा कंट्रोल रूम पहुंचकर सीएम धामी ने आपदा विभाग के अधिकारियों के साथ ही अन्य संबंधित विभागों से आपदाग्रस्त क्षेत्रों की वास्तविक स्थिति जानी.

वहीं, सीएम धामी ने कहा कि पिछले 24 घंटे में हुई भारी बारिश के चलते पौड़ी जिले के साथ ही नैनीताल, हल्द्वानी, काठगोदाम और उधम सिंह नगर के तमाम क्षेत्रों में काफी नुकसान हुआ है. साथ ही कहा कि अगले 24 घंटे के भीतर पौड़ी, नैनीताल, उधम सिंह नगर और चंपावत में भारी बारिश को लेकर मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है. जिसके चलते सभी जिलाधिकारियों से बात की है. साथ ही धरातल पर काम कर रहे लोगो से राहत बचाव के कार्यों की जानकारी ली है. इसके अलावा सभी को निर्देश दिए गए हैं कि राहत बचाव कार्यों में कोई लापरवाही न बरती जाए.
ये भी पढ़ेंःगौरीकुंड में फिर हुआ लैंडस्लाइड, मलबे में दबकर 2 बच्चों की मौत, पौड़ी में सड़क हादसे में चार की गई जान

कोटद्वार दुगड्डा मार्ग पर पुलिया टूटा, GMOU की तीन बसें बहीःपौड़ी जिले में बारिश ने भारी तबाही मचाई है. मेरठ-बुवाखाल-पौड़ी हाईवे बंद पड़ा है. जिसके चलते कोटद्वार और दुगड्डा के बीच हजारों यात्री और सैकड़ों वाहन फंसे हुए हैं. इसके अलावा कोटद्वार दुगड्डा के बीच में पांचवी मील के पास पुलिया टूट गया है. भारी बोल्डर आने से मार्ग भी बंद हैं. कोटद्वार में बहने वाली सभी नदियां उफान पर हैं.

पनियाली गदेरे का जलस्तर बढ़ने से कोटद्वार में कई घरों में जलभराव की स्थिति पैदा हो गई है. खो नदी उफान से सनेह पट्टी के दर्जनों गांवों को जोड़ने वाला गाडीघाट पुल भी जमींदोज होने की स्थिति में बना हुआ है. वहीं, गेवई स्रोत नदी के किनारे बने GMOU पार्किंग से तीन बस नदी में समा गए हैं. उधर, मालन नदी पर बनाए जा रहे वैकल्पिक मार्ग पर काम में जुटे 22 मजदूर तेज बहाव में फंस गए. जिन्हें एसडीआरएफ की टीम ने रेस्क्यू कर बचा लिया है.

भारी बारिश से कोटद्वार भाबर जलमग्न नजर आ रहा है. निचले इलाकों में लोगों के घरों में पानी भर गया है. कोटद्वार नगर क्षेत्र के वार्ड नंबर 7 कौड़िया में पनियाली नदी का पानी आ जाने से रात के समय अफरा तफरी का माहौल देखने को मिला. कौड़िया पार्षद की मानें तो पनियाली नदी ने करीब 200 परिवारों को प्रभावित किया है. वहीं, विक्टोरिया क्रॉस विजेता गबर सिंह सेना कैंप में नदी का पानी जाने से भारी नुकसान की सूचना है.

हल्द्वानी में रकसिया नाले के उफान पर आने से कई घरों में घुसा मलबाःहल्द्वानी में बारिश ने तबाही मचाई है. रकसिया नाले के उफान पर आने से कई घरों में मलबा घुस गया है. जेसीबी मशीनों के जरिए मलबा और पेड़ों को हटाने का काम किया जा रहा है. नालों के किनारे लगातार भू कटाव हो रहा है, जिसे देखते हुए लोगों को सुरक्षित स्थान पर शिफ्ट किया जा रहा है. कलसिया और रकसिया नाले के किनारों से कई प्रभावित परिवारों को शिफ्ट किया जा चुका है. पानी की निकासी के लिए जगह बनाई जा रही है.
ये भी पढ़ेंःकमजोर दिल वाले न देखें ये वीडियो, उफनते नदी से ऐसे किया गया लोगों को रेस्क्यू

काठगोदाम में सबसे ज्यादा नई बस्ती, बद्रीपुरा समेत गौला बैराज के आस पास नुकसान हुआ है. स्थानीय लोगों का कहना है कि आज तक उन्होंने कलसिया नाले का इतना बड़ा रौद्र रूप नहीं देखा था. उन्होंने आपबीती बताते हुए कहा कि कलसिया नाले के उफान पर आते ही चीख पुकार मच गई. डर के माहौल के बीच सिर्फ भागो भागो की आवाज ही सुनाई दे रही थी.

प्रशासन और पुलिस के जवानों ने लोगों को घरों से निकालकर सुरक्षित स्थानों तक पहुंचाया. हल्द्वानी के काठगोदाम इलाके में 312 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई है. जबकि, नैनीताल स्नो व्यू इलाके में 100 मिली मीटर और कालाढूंगी क्षेत्र में 197 मिली मीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है. प्रशासन की टीम अभी भी मौके पर नजर जमाए हुई हैं. लोगों को सुरक्षित स्थानों पर बने रहने की अपील की जा रही है.

गदरपुर में पेड़ गिरने से युवक की मौत, सितारगंज में 120 लोगों का रेस्क्यूःउधम सिंह नगर जिले के कई शहरों में जल भराव देखने को मिल रहा है. सितारगंज में प्रशासन की टीम ने 120 लोगों का रेस्क्यू किया है. जबकि, काशीपुर में ओवरब्रिज के पास धंसाव हुआ है. उधर, गदरपुर में बाइक सवार एक युवक पर पेड़ गिरने से मौत हो गई. मृतक की पहचान अक्षय नेगी निवासी बंगाली मोड दिनेशपुर के रूप में हुई है. वहीं, जिले की तमाम नदियां उफान में बह रही हैं.
ये भी पढ़ेंःहल्द्वानी में जल सैलाब से मचा हाहाकार! कलसिया नाले के चपेट में आए 3 मकान

Last Updated : Aug 9, 2023, 6:17 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details