उत्तराखंड

uttarakhand

अटल आयुष्मान योजना: मुफ्त इलाज देने में आनाकानी करने वाले अस्पतालों पर सख्त हुए स्वास्थ्य मंत्री, अब होगी कार्रवाई

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Sep 26, 2023, 4:40 PM IST

Updated : Sep 26, 2023, 6:45 PM IST

Atal Ayushman Yojana Uttarakhand स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत ने अटल आयुष्मान योजना पर मरीजों को इलाज नहीं देने वाले अस्पतालों के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिए हैं. स्वास्थ्य मंत्री ने अस्पतालों की मिल रही शिकायतों का संज्ञान लेते हुए निर्देश जारी किए हैं.

Uttarakhand Health Minister Dhan Singh Rawat
उत्तराखंड स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत

देहरादूनः धामी सरकार राज्य के सभी परिवारों को 5 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज अटल आयुष्मान योजना के जरिए दे रही है. लेकिन कई दफा मरीज को अटल आयुष्मान योजना का लाभ नहीं मिल पाता है. ऐसी ही कुछ शिकायतों के बाद उत्तराखंड के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने सूचीबद्ध अस्पतालों को सख्त निर्देश दिए हैं कि आयुष्मान कार्ड पर इलाज ना देने वाले अस्पतालों पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

दरअसल, प्रदेश में अटल आयुष्मान योजना के तहत मरीजों को लाभ ना दिए जाने के कई मामले सामने आ चुके हैं. हाल ही में स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत के पास भी इस मामले की कुछ शिकायतें की गई हैं कि कई अस्पताल सूचीबद्ध होने के बावजूद मरीजों को आयुष्मान कार्ड का लाभ नहीं दे रहे हैं. इस पर स्वास्थ्य मंत्री ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि अगर सूचीबद्ध अस्पताल की ओर से आयुष्मान कार्ड का लाभ दिए जाने में आपत्ति जताई जाती है या फिर गलत जानकारी दी जाती है तो उन अस्पतालों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाए. स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म 'एक्स' पर जानकारी दी है.
ये भी पढ़ेंःअटल आयुष्मान कार्ड से मिलेगा मुफ्त इलाज, जानें कैसे पाए योजना का लाभ ?

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि भारत सरकार की महत्वाकांक्षी योजना का लाभ मरीज को मिले, इस मंशा के साथ सरकार काम कर रही है. ऐसे में अस्पताल किसी भी तरह की लापरवाही करने से बचें. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि अगर किसी मरीज के साथ ऐसी लापरवाही की जाती है तो वह टोल फ्री नंबर (155368) पर खुद भी शिकायत दर्ज करा सकता है. गौरतलब है कि पिछले दिनों योजना के तहत कुछ अस्पतालों द्वारा बिलों में गड़बड़ी के मामले सामने आए थे. इसके बाद उन अस्पतालों पर कार्रवाई करते हुए उन्हें ब्लैक लिस्ट किया गया, साथ ही रिकवरी के नोटिस भी भेजे गए. बावजूद इसके तमाम अस्पताल आयुष्मान योजना के तहत मरीजों को लाभ देने में आनाकानी करते दिखाई दे रहे हैं.

Last Updated :Sep 26, 2023, 6:45 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details