उत्तराखंड

uttarakhand

केदारनाथ में भक्त महसूस करेंगे 'स्वर्ण मंदिर' सा अनुभव, गर्भगृह पर लगी है 550 सोने की परतें

By

Published : Apr 25, 2023, 5:53 PM IST

ग्यारहवें ज्योतिर्लिंग बाबा केदार के कपाट खुल गए हैं. इस बार बाबा के भक्त बाहर बर्फ के नजारे का लुत्फ उठा सकते हैं तो अंदर प्रवेश करने पर उन्हें गर्भगृह का नजारा अलग ही दिखाई देगा. इस बार भक्तों को गर्भगृह की दीवारों पर सोने की परत नजर आएगी. इसके बीच में मौजूद शिवलिंग तो और भी खूबसूरत दिखाई देगा.

Gold Layering on Sanctorum of Kedarnath
केदारनाथ में सोने की परत

देहरादूनःइस बार बाबा केदार के दर्शन करने आ रहे श्रद्धालुओं को न केवल बर्फबारी के साथ खुशनुमा मौसम का नजारा देखने को मिलेगा. बल्कि, उन्हें स्वर्ण मंडित गर्भगृह भी नजर आएगा. ऐसा पहली बार होगा, जब बाबा केदार के गर्भगृह की दीवारें पूरी तरह से सोने की परत से ढकी नजर आएगी. श्रद्धालुओं को भी केदारनाथ में स्वर्ण मंदिर सा एहसास होगा. वहीं, केदारनाथ में स्वर्ण मंडित गर्भगृह की खूबसूरती देखते ही बन रही है.

गौर हो कि साल 2022 में केदारनाथ मंदिर के गर्भगृह के दीवारों पर सोने की परत से चढ़ाई गई. महाराष्ट्र के एक दानदाता ने बदरी केदार मंदिर समिति को 550 सोने की परत दी थी. जिसके बाद 19 कारीगरों और पुरातत्व विभाग के कर्मचारियों व अधिकारियों की देखरेख में सोने की परत चढ़ाने का काम शुरू हुआ. इससे पहले साल 2017 में बाबा केदार के गर्भगृह की दीवारों को चांदी से ढक दिया गया था. उस वक्त 230 किलो चांदी का इस्तेमाल किया गया था. जबकि, साल 2022 में शिवलिंग के भी चारों तरफ सोने और चांदी की परत लगाई गई है.
ये भी पढ़ेंःस्वर्णमंडित हुई केदारनाथ धाम के गर्भगृह की दीवारें, 550 सोने की परतों से निखरी छटा

गर्भगृह को स्वर्ण मंडित पर हुआ था विवादःकेदारनाथ धाम के गर्भगृह को स्वर्ण मंडित करने को लेकर विवाद भी हुआ था. तीर्थ पुरोहितों ने इसका पुरजोर विरोध भी किया था. पुरोहितों का कहना था कि केदारनाथ मंदिर एक मोक्ष धाम है. ऐसे में भक्त यहां मोक्ष प्राप्ति के लिए आते हैं न कि सोने और चांदी को देखने. उनका ये भी कहना था कि सोना चांदी चढ़ने से यहां की पौराणिक परंपराएं प्रभावित हो रही हैं. साथ ही पौराणिक मंदिर पर ग्रिल मशीन से छेद करना कई ठीक नहीं है.

केदारनाथ गर्भगृह के साथ फोटो डालने पर अजेंद्र अजय की हुई थी किरकिरीः केदारनाथ गर्भगृह को स्वर्ण मंडित करने का विरोध चल ही रहा था कि इसी बीच बदरी केदार मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय का एक फोटो वायरल हो गया. दरअसल, अजेंद्र अजय ने स्वर्ण मंडित गर्भगृह के साथ एक फोटो खिंचवाई थी और प्रचार प्रसार करने की कोशिश की थी. जिसका विरोध हो गया. बता दें कि केदारनाथ गर्भगृह की तस्वीर लेना प्रतिबंधित है. इसे परंपराओं और सुरक्षा के दृष्टि से ठीक नहीं माना जाता है.
ये भी पढ़ेंःकेदारनाथ गर्भगृह फोटो विवाद: पुरोहित-कांग्रेस नाराज, अजेंद्र अजय बोले- पद से हटाने को दी गई सुपारी

खुल गए बाबा केदार के धामः केदारनाथ धाम के कपाट आज सुबह 6 बजकर 20 मिनट पर खोल दिए गए हैं. पहली दफा बाबा केदार की डोली और भक्तों पर हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा की गई. इससे पहले जब यमुनोत्री और गंगोत्री के कपाट खुले थे, उस वक्त भी फूलों की बारिश की गई थी. इधर, केदारनाथ धाम में बर्फ जमी हुई है, लेकिन श्रद्धालुओं के उत्साह में कोई कमी नजर नहीं आ रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details