उत्तराखंड

uttarakhand

देहरादून पुलिस के हत्थे चढ़े 'चिड़िया' गैंग के 5 सदस्य, शादियों में करते थे चोरी

By

Published : Dec 12, 2021, 6:56 PM IST

Updated : Dec 12, 2021, 8:06 PM IST

देहरादून पुलिस ने 'चिड़िया' गैंग के 5 सदस्यों को गिरफ्तार किया है. पुलिस पांचों आरोपियों से चोरी के 1 लाख 5 हजार रुपये नकद व जरूरी कागजात बरामद किए हैं. देहरादून के संदीप शर्मा ने शिकायत दर्ज कराई थी कि 9 दिसंबर को होटल सन पार्क इन्न में उनकी पत्नी का नकदी से भरा पर्स चोरी हो गया था.

dehradun
देहरादून

देहरादूनः राजधानी दून की पटेलनगर पुलिस को सफलता मिली है. मध्य प्रदेश से संचालित अंतरराज्यीय 'चिड़िया' गैंग के 4 महिला समेत 5 सदस्यों को पुलिस ने कमला पैलेस के पास से गिरफ्तार किया है. गैंग द्वारा कई राज्यों में शादी समारोह में शामिल होकर चोरी की घटना को अंजाम दे चुके हैं. पुलिस ने आरोपियों से होटल सन पार्क इन्न (Hotel Sun Park Inn) से चोरी किए गए एक लाख पांच हजार रुपये बरामद किए हैं.

पटेल नगर पुलिस के मुताबिक, घटना को अंजाम देने के लिए गिरोह के सदस्य फर्जी नंबर प्लेट के वाहन का प्रयोग करते थे. पुलिस ने गिरफ्तार सभी आरोपियों को कोर्ट में पेश करने के बाद जेल भेज दिया है. आरोपियों ने इसके पहले आगरा, सहारनपुर, हल्द्वानी, रुद्रपुर, दिल्ली, मेरठ में शादियों, मेलों और भीड़भाड़ वाले स्थानों पर इसी प्रकार चोरी कर रखी है.

देहरादून पुलिस के हत्थे चढ़े 'चिड़िया' गैंग के 5 सदस्य

शादी में सेंधमारीःपुलिस के मुताबिक, 10 दिसंबर को संदीप शर्मा ने शिकायत दर्ज कराई थी कि 9 दिसंबर को जीएमएस रोड स्थित होटल सन पार्क इन्न में बेटा संचित शर्मा का विवाह समारोह था. विवाह समारोह के दौरान रात में अज्ञात चोरों द्वारा मेरी पत्नी का पर्स चुरा लिया. पर्स में नकदी, घर की चाबियां सहित पत्नी मधु शर्मा का वोटर मतदाता कार्ड था. संदीप शर्मा की तहरीर के आधार पर अज्ञात चोरों के खिलाफ मुकदमा पंजीकृत किया गया.

ये भी पढ़ेंः ऋषिकेश: चेन स्नेचिंग के मामले में फरार आरोपी गिरफ्तार

58 CCTV कैमरे चेकःपुलिस के मुताबिक, आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए टीम का गठन किया गया. पुलिस टीम द्वारा घटनास्थल होटल सन पार्क इन्न के अंदर लगे सीसीटीवी कैमरे और होटल में आने जाने वाले मार्गों में लगे 58 सीसीटीवी कैमरों को चेक किया गया. इसके बाद टीम ने कार्रवाई करते हुए कमला पैलेस के पास वाहनों की चेकिंग शुरू की. इसके तहत पुलिस ने कार में चार महिला और एक पुरुष चालक को संदेह के आधार पर रोका. पुलिस ने कार सवार सभी लोगों से जानकारी ली. इसके बाद पुलिस ने घटनास्थल से मिले सीसीटीवी फुटेज व फोटों से मिलान किया जिस पर कार सवार दो महिलाएं कामिनी व पिराना चोरी की घटना को अंजाम देने वाली महिलाएं निकली. पुलिस ने कार की चेकिंग की तो कार से चोरी किए गए एक लाख पांच हजार रुपये, एक वोटर आईडी व एक छोटा पर्स बरामद हुआ.

किराये की कार से घटना को अंजामः कोतवाली पटेलनगर प्रभारी रविंद्र सिंह यादव ने बताया कि सभी आरोपी एक ही परिवार के हैं. सभी गैंग बनाकर शादियों में मेहमान बनकर जाते हैं और मौका देखकर दुल्हन के जेवरात व घरवालों के रुपये चोरी कर लेते हैं. 9 दिसंबर को सभी ने अपने जानने वाले भगवान सिंह से उसकी कार किराये पर ली और हरिद्वार, देहरादून में शादी में चोरी करने की योजना बनाई. पुलिस से बचने के लिए कार की नंबर प्लेट बदल दी.

ये भी पढ़ेंः 50 पेटी अवैध शराब के साथ एक आरोपी गिरफ्तार, पुलिस ने किया वाहन जब्त

सभी होटल सन पार्क इन्न में शादी में चोरी करने की योजना बनाई और योजना के तहत कामिनी और पिराना को होटल के अंदर भेजा व गेट के पास पुष्पा देवी और आरती देवी सिक्योरिटी गार्ड व पुलिस को देखने के लिए खड़ी कर दी. होटल से कुछ दूरी पर चालक सोनू ने कार खड़ी कर दी थी. होटल के अंदर मौका देखकर पिराना ने एक लेदर का बैग चोरी किया. इसके बाद दोनों कामिनी और पिराना चोरी के पर्स के साथ गेट पर आए, जहां से सोनू को इशारा कर गाड़ी लाने को कहा और पांचों गाड़ी में बैठकर फरार हो गए.

हरिद्वार में नहीं मिली सफलताः इसके बाद 10 दिसंबर को हरिद्वार में कई बारात घर में चोरी की घटना को अंजाम देने के लिए घूमे, लेकिन चोरी करने का मौका नहीं मिल पाया. गिरफ्तार आरोपियों के नाम मध्यप्रदेश निवासी चालक सोनू, कामिनी, पिराना, पुष्पा और आरती है.

Last Updated : Dec 12, 2021, 8:06 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details