उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड में आज मौसम है साफ, लेकिन खतरा टला नहीं, देहरादून और बागेश्वर में हुई रिकॉर्ड बारिश

By

Published : Aug 16, 2023, 12:58 PM IST

उत्तराखंड में मौसम साफ होने के बाद लोगों को बारिश से थोड़ी तो राहत मिली है, लेकिन मौसम विभाग की चेतावनी ने अभी भी लोगों की टेंशन बढ़ा रखी है. मौसम विभाग ने 19 अगस्त तक प्रदेश में बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी कर रखा है.

Etv Bharat
Etv Bharat

देहरादून: राजधानी देहरादून में आज 16 (अगस्त) को भले ही मौसम साफ हो गया, लेकिन मौसम विभाग ने अभी भी प्रदेश में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी कर रखा है. मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में 19 अगस्त तक बारिश का दौर जारी रहेगा.

उत्तराखंड में बीते कुछ दिनों से मूसलाधारा बारिश हो रही है, जिससे कारण प्रदेश में हाहाकार मचा हुआ है. भारी बारिश के कारण पहाड़ों पर बड़ा नुकसान हुआ है. हरिद्वार और ऋषिकेश जैसे इलाकों में बारिश के बाद बाढ़ जैसे हालत हो गए थे. हालांकि आज पहाड़ के कुछ जिलों में लोगों की राहत मिली है और बारिश के बाद चटक धूप निकली है. मौसम साफ होने के बाद एसडीआरएफ और एनडीआरएफ ने जगह-जगह फंसे हुए लोगों का रेस्क्यू किया.
पढ़ें-Watch: ऋषिकेश में कम हुआ गंगा का जलस्तर, शिव मूर्ति का VIDEO देखिए

वहीं, बीते कल 15 अगस्त को राहत की बात ये रही कि उत्तराखंड में बीते 24 घंटे में सामान्य से भी करीब 8 फीसदी कम बारिश हुई है. वहीं बीते हफ्ते की बात की जाए तो प्रदेश में सामान्य से 8 प्रतिशत ज्यादा बारिश दर्ज की गई है. इस पूरे मॉनसून सीजन की बात करें तो प्रदेश में सामान्य से 14 प्रतिशत ज्यादा बारिश हुई है.

इस सीजन में सबसे ज्यादा बारिश देहरादून जिले में 1604.5 मिमी दर्ज की गई है, जो सामान्य से 58 फीसदी ज्यादा है. वहीं, सामान्य बारिश के हिसाब से देखें तो बागेश्वर जिले में 1560.5 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है, जो नार्मल बारिश से 178 ज्यादा है.

इसके अलावा अल्मोड़ा, चंपावत, पौड़ी गढ़वाल, नैनीताल, पिथौरागढ़ और रुद्रप्रयाग में सामान्य से कम बारिश दर्ज की गई है. उत्तरकाशी जिले में अभीतक सामान्य बारिश हुई है. प्रदेश में इस सीजन में अभीतक 935.4 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है, जो 14 प्रतिशत ज्यादा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details