उत्तराखंड

uttarakhand

थाईलैंड में कारोबार के नाम पर लोगों से ठगे करोड़ों, धोखाधड़ी मामले में पति-पत्नी गिरफ्तार

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Oct 6, 2023, 9:50 PM IST

Thailand Business Fraud देहरादून पुलिस ने हरियाणा के अंबाला से पति और पत्नी को गिरफ्तार किया है. जो थाईलैंड में अपना कारोबार दिखाकर फिर बिजनेश में निवेश कराने के नाम पर करोड़ों रुपए लेकर फरार हो जाते थे. इस मामले में गिरोह के कुछ सदस्य पहले ही जेल में बंद है. अब पुलिस ने दंपति को भी गिरफ्तार कर लिया है.

husband and wife arrested in fraud case
धोखाधड़ी मामले में पति पत्नी गिरफ्तार

देहरादूनः थाईलैंड में अपना कारोबार दिखाकर लोगों से प्रॉपर्टी, रेस्टोरेंट आदि व्यवसायों में निवेश कराने के नाम पर करोड़ों की जालसाजी करने वाले दो आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है. आरोपी पति और पत्नी हैं, जिन्हें डालनवाला पुलिस ने हरियाणा से दबोचा है. दोनों आरोपियों के खिलाफ लोगों से निवेश के नाम पर धोखाधड़ी करने के अलग-अलग राज्यों में कई मुकदमे दर्ज है. साथ ही लोगों से ठगी करने के लिए दो अलग-अलग नामों से पासपोर्ट और आईडी बना रखे थे. गिरोह के सरगना की पत्नी ने थाईलैंड की नागरिकता ले रखी है. जबकि, गिरोह के सदस्य ज्यादातर समय थाईलैंड में रहते थे.

दरअसल, 24 अगस्त 2023 को दिल्ली के रमेश मनोचा ने डालनवाला थाना पुलिस में एक शिकायत दर्ज कराई थी. जिसमें उन्होंने बताया था कि उनके परिचित इंद्रजीत सिंह कोहली के जरिए उनका परिचय अनिल उपाध्याय और विजय उपाध्यायनिवासी आर्य नगर देहरादून से हुआ. उपाध्याय बंधुओं ने उन्हें बताया कि वो बड़े बिजनेसमैन हैं. जो अपने सहयोगी राजीव कुमार और उसकी पत्नी सोनिया, भांजे अक्षय रतूड़ी के साथ मैसर्स बीआर इंटरनेशनल थाई कंपनी लिमिटेड नाम की फर्म चलाते हैं. जिसके जरिए होटल, टूर ट्रैवल्स, प्रॉपर्टी डीलिंग, बहुमंजिली इमारतें बनाने और थाईलेंड में टूरिस्ट स्थानों में रेस्टोरेंट का व्यवसाय करते हैं.

विजय उपाध्याय ने उसकी पत्नी के थाई नागरिक होने की बात कही. साथ ही खुद के बैंकॉक में रहने के बारे में भी बताया. बकायदा आरोपी ने अपनी कंपनी से संबंधित दस्तावेज भी पीड़ितों को दिखाए. उसके बाद उन्होंने विश्वास जमाने की नियत से पीड़ित और उनके रिश्तेदारों के घर आना जाना शुरू किया कर दिया. इतना ही नहीं उन्हें थाईलैंड स्थित घर में भी बुलाया. इसके बाद आरोपी विजय उपाध्याय ने उन्हें विश्वास में लेकर होटल व्यवसाय और अन्य टूरिस्ट एक्टिविटीज में निवेश के नाम पर करीब 3 करोड़ 35 लाख रुपए लेकर गायब हो गए. पीड़ित की तहरीर के आधार पर आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया.
ये भी पढ़ेंःझूठे मुकदमा दर्ज कराने और साजिश रचने के आरोप में पति-पत्नी गिरफ्तार

वहीं, देहरादून पुलिस व्हाइट कॉलर क्रिमिनल के खिलाफ कार्रवाई के विवेचना के तहत विभिन्न राज्यों में दबिश दे रही थी. इसी बीच जानकारी मिली कि आरोपियों ने हरियाणा के अंबाला के नारायणगढ़ थाना क्षेत्र में लोगों को विदेश भेजने के लिए ग्लोबल वीजा के नाम से एक कार्यालय खोल रखा है. जहां पर वो स्थानीय लोगों से विदेश भेजने के नाम पर लाखों रुपए ले चुके थे. जिस पर लोगों ने उनके खिलाफ थाना नारायणगढ़ में धोखाधड़ी से संबंधित 5 मुकदमे दर्ज कराए थे.

धोखाधड़ी मामले में पति पत्नी गिरफ्तार

इस मामले में मुख्य आरोपी विजय उपाध्याय को पुलिस ने गिरफ्तार किया. जो अंबाला सेंट्रल जेल में बंद है. जिस पर डालनवाला पुलिस ने 4 अक्टूबर को कोर्ट से आरोपी विजय उपाध्याय को देहरादून लाने के लिए बी वारंट हासिल किया. इसी कड़ी में 5 अक्टूबर को दून पुलिस की टीम ने अंबाला सेंट्रल जेल में बी वारंट दाखिल किया. साथ ही नारायणगढ़ थाने से जानकारी जुटाई तो बड़ा खुलासा हुआ.

आरोपी विजय उपाध्याय यहां पर आरोपी राजीव और उसकी पत्नी सोनिया के साथ अपना नाम बदल कर विज्जू डंगवाल के नाम से रह रहा था. इसी नाम से उसने पहचान पत्र संबंधी अन्य कागजात भी तैयार किए थे. इसके बाद पुलिस ने आरोपी राजीव कुमारकी गिरफ्तारी के लिए दबिश दी. इसी कड़ी में उसे हरियाणा के अंबाला के नहोनी से गिरफ्तार कर लिया. राजीव कुमार से पूछताछ के आधार पर उसकी पत्नी सोनिया को उसके मायके बीसी बाजार बाल्मिकी बस्ती, अंबाला कैंट, हरियाणा से गिरफ्तार किया गया.

देहरादून पुलिस की गिरफ्त में आए आरोपी

  1. राजीव कुमार पुत्र सोम प्रकाश (उम्र 46 वर्ष), निवासी- नोहनी, अंबाला कैंट, हरियाणा
  2. सोनिया पत्नी राजीव कुमार (उम्र 39 वर्ष), निवासी- नोहनी, अंबाला कैंट, हरियाणा

थाना डालनवाला प्रभारी राजेश शाह ने बताया कि राजीव कुमार और सोनिया ने विजय उपाध्याय उर्फ विज्जू डंगवाल, अनिल उपाध्याय, अक्षय रतूड़ी के साथ मिलकर योजनाबद्ध तरीके से पीड़ित रमेश मनोचा व उसके परिवार को ठगा था. आरोपियों ने पीड़ितों से थाईलैंड में व्यवसाय शुरू करने और मोटी कमाई का लालच देने का झांसा देकर 3 करोड़ 35 लाख रुपए लेने की बात स्वीकारी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details