उत्तराखंड

uttarakhand

कल से शुरू होगा 12 से 14 साल के बच्चों का वैक्सीनेशन, उत्तराखंड को मिली 4 लाख से ज्यादा डोज

By

Published : Mar 15, 2022, 2:22 PM IST

Updated : Mar 15, 2022, 4:31 PM IST

देश में कल यानी 16 मार्च से 12 से 14 साल की उम्र के बच्चों का कोविड टीकाकरण शुरू होने जा रहा है. इसके लिए उत्तराखंड में सभी स्वास्थ्य केंद्रों ने अपनी तैयारियां पूरी कर ली हैं.

vaccination in uttarakhand
उत्तराखंड वैक्सीनेशन

देहरादून:16 मार्च यानी बुधवार से उत्तराखंड के सभी स्वास्थ्य केंद्रों और अन्य अधिकृत वैक्सीनेशन सेंटरों में 12 से 14 आयु वर्ग के बच्चों को कोरोना की पहली डोज लगाने का अभियान शुरू कर दिया जाएगा. 12 से 14 वर्ष की आयु के बच्चों को वैक्सीन लगाने के लिए किसी प्रकार का रजिस्ट्रेशन वाली बाध्यता नहीं रखी गई है. कोई भी अपने बच्चों को टीकाकरण केंद्रों में जाकर कोर्बीवैक्स (Corbevax) वैक्सीन लगवा सकता है.

भारत सरकार की ओर से उत्तराखंड स्वास्थ्य विभाग को 4 लाख 1 हजार 400 वैक्सीन मिल चुकीं हैं. वैक्सीनेशन बुधवार सुबह से ही शुरू कर दिया जाएगा. देहरादून के चीफ मेडिकल ऑफिसर CMO मुताबिक 12 से 14 वर्ष आयु बच्चों को कोविड-19 वैक्सीन देने की सभी तैयारियां मुकम्मल की जा चुकी हैं. सभी इलाकों के नजदीकी सरकारी समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, सरकारी अस्पताल, वैक्सीनेशन सेंटर सहित अन्य अधिकृत टीकाकरण केंद्रों पर कोविड वैक्सीन दी जाएगी.

कल से शुरू होगा 12 से 14 साल के बच्चों का वैक्सीनेशन.

वहीं, दूसरी तरफ कोविड वैक्सीन के बूस्टर डोज का अभियान भी तेजी से चल रहा है. सीनियर सिटीजन के साथ-साथ जिनको वैक्सीन लगाए 9 माह का समय पूरा हो चुका है, उन्हें भी बूस्टर डोज दिया जा रहा है.
पढ़ें-CM पर सस्पेंस होगा समाप्त ?, धामी, मदन कौशिक और अजय कुमार नड्डा से मिलने दिल्ली पहुंचे

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक वरिष्ठ नागरिकों को बूस्टर डोज देने के लिए कोमोरबिडिटी क्लॉज अब हटा दिया गया है. यानी अब सभी तरह के वरिष्ठ नागरिकों को एहतियातन तीसरी बूस्टर डोज पात्र वाली श्रेणी में लाया गया है. जिला नोडल अधिकारी दिनेश चौहान ने जानकारी दी है कि आज निदेशालय से टीके के खेप सीएमओ ऑफिस आ गई है. बच्चों को स्कूलों के अलावा पहले से बने कोविड टीकाकरण केंद्रों पर टीके लगाए जा सकेंगे.

कोविड नोडल अधिकारी दिनेश चौहान ने बताया कि कोविड वैक्सीनेशन के लिए जागरूकता भी बहुत जरूरी है, इसमें शिक्षा विभाग को भी सहभागिता करने होगी क्योंकि अधिकतर स्कूलों में परीक्षा चल रही है. बच्चों के उपस्थिति स्कूल पर ही निर्भर करेगी. स्वास्थ्य विभाग की सभी स्कूलों में टीम रहेंगी. साथ ही कई स्कूलों में वर्तमान में छुट्टी चल रही है, तो स्कूल संचालकों को बच्चों के अभिभावकों से बात करने पड़ेगी. स्वास्थ्य विभाग की टीम भी लगातार स्कूल संचालकों के साथ मीटिंग कर रहे हैं. साथ ही बताया कि यह वैक्सीन ज्यादा असरदार है.

Last Updated : Mar 15, 2022, 4:31 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details