उत्तराखंड

uttarakhand

कांग्रेस ने इन्वेस्टर समिट के निवेश पर खड़े किये सवाल, वेडिंग डेस्टिनेशन पर याद दिलाई गुप्ता बंधुओं की शादी

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Dec 9, 2023, 10:20 PM IST

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष करन माहरा ने इन्वेस्टर समिट के निवेश को लेकर किये जा रहे दावों पर सवाल खड़े किये. इसके साथ ही करन माहरा ने पीएम मोदी के वेडिंग डेस्टिनेशन के नारे पर औली में हुई गुफ्ता बंधुओं की शादी की याद दिलाई. करन माहरा ने कहा सभी को पता है तब औली में वेडिंग डेस्टिनेशन के बाद क्या हाल हुआ था.

Etv Bharat
कांग्रेस ने इन्वेस्टर समिट के निवेश पर खड़े किये सवाल

देहरादून: उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का आज समापन हो गया. इस दौरान सरकार ने साढ़े तीन लाख करोड़ के निवेश का दावा किया है. वहीं, कांग्रेस ने समिट को लेकर प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री की ओर से किए गए दावों पर सवाल खड़े किये हैं.

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अध्यक्ष करन माहरा ने कहा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी 3 लाख पचास करोड़ के निवेश का दावा कर रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तराखंड को वेडिंग डेस्टिनेशन के रूप में विकसित किए जाने की बात कर रहे हैं. ऐसे में उन्होंने कुछ प्रश्न उठाते हुए कहा सरकार को बताना चाहिए कि उत्तराखंड में उद्योगों के लिए कितनी भूमि उपलब्ध है? इसके अलावा उत्तराखंड में कृषि के लिए मात्र 13% जमीन वर्गीकृत है तो क्या किसानों और काश्तकारों से भूमि अधिग्रहित की जाएगी? इसके अलावा उन्होंने सरकार से सवाल उठाते हुए कहा कि क्या देश और दुनिया को आक्सीजन देने वाले उत्तराखंड के जंगलों को काटकर किसी बड़ी आपदा या विनाश को आमंत्रित किया जाएगा?

पढे़ं-उत्तराखंड इन्वेस्टर्स समिट में छाए ये स्टार्टअप, किसी ने बनाई कमाल की बाइक, तो किसी ने सेना के लिए तैयार किया रोबोट

करन माहरा ने गुप्ता बंधुओं के परिवारिक शादी का जिक्र करते हुए कहा इस बात को उत्तराखंड के लोग भूले नहीं है कि उत्तराखंड के डेस्टिनेशन वेडिंग के तहत औली में गुप्ता बंधुओं के दो बेटों की शादी हुई थी. जिससे वहां गंदगी और कूड़े के ढ़ेर लग गए थे. इसके अलावा धौली गंगा समेत कई जल स्रोत दूषित हो गए थे. पर्यावरणविदों और हाईकोर्ट के हस्तक्षेप के बाद राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने अदालत के समक्ष पेश अपनी रिपोर्ट में कहा गुप्ता परिवार की शादियों के बाद औली में 320 टन कूड़े का निस्तारण करना पड़ा. माहरा ने कहा चार दिन तक चल शादी समारोह के दौरान रिजॉर्ट में 200 मजदूर रहे. उनके लिए शौचालयों की सुविधा के अभाव के चलते उन्हें खुले में शौच करना पड़ा. करन माहरा ने कहा अब बाहर से आने वाले उद्योगपतियों को खुश करने के लिए धामी सरकार फिर भू कानून से खिलवाड़ करेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details