उत्तराखंड

uttarakhand

Indira Gandhi Death Anniversary: 38वीं पुण्यतिथि पर कांग्रेस नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

By

Published : Oct 31, 2022, 3:00 PM IST

पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) की आज 38वीं पुण्यतिथि है. इंदिरा गांधी भारत की पहली महिला प्रधानमंत्री थी. 31 अक्टूबर की तारीख भारत के इतिहास में देश की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के दिन के तौर पर दर्ज है.

Etv Bharat
38वीं पुण्यतिथि पर याद की गई इंदिरा गांधी

देहरादून/कोटद्वार: पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की 38वीं पुण्यतिथि पर देश आज उन्हें याद कर रहा है. कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने आज शक्ति स्थल पर पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि दी. इस दौरान कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे सहित अन्य नेताओं ने भी उन्हें शक्ति स्थल पर श्रद्धांजलि दी. देशभर में भी जगह-जगह इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि पर उन्हें याद किया जा रहा है. उत्तराखंड के अलग-अलग जिलों में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि पर कार्यक्रम आयोजितक कर देश की आयरन लेडी को याद किया.

देहरादून कांग्रेस प्रदेश मुख्यालय में एक गोष्ठी का आयोजन: कांग्रेसजनों ने आज पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि और देश के प्रथम गृह मंत्री सरदार पटेल की जयंती पर उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए उन्हें याद किया. इस दौरान कांग्रेस प्रदेश मुख्यालय में एक गोष्ठी का आयोजन किया गया. गोष्ठी में कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष करण माहरा, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल समेत तमाम नेता और कार्यकर्ता मौजूद रहे. गोष्टी कार्यक्रम में वक्ताओं ने स्वर्गीय इंदिरा गांधी और स्वर्गीय पटेल पर अपने विचार रखे.

इस मौके पर कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष करण माहरा ने कहा लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती का 30 अक्टूबर को मनाई जाती है. उन्होंने कहा सरदार पटेल आजाद भारत के पहले गृहमंत्री थे और उनका आजादी में अभूतपूर्व योगदान रहा है. उन्होंने कहा पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी और सरदार पटेल दोनों महान विभूतियां कांग्रेस से हैं. इन्होंने राष्ट्र के लिए अनेकों अनेक कार्य किये हैं. इस दौरान उन्होंने कहा एक पार्टी विशेष सरदार पटेल को अपने आप से जोड़ने की कोशिश कर रही है. उन्होंने कहा सरदार पटेल ने इनके आरएसएस पर प्रतिबंध लगाने का कार्य किया था. करण माहरा का कहना है कि पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय इंदिरा गांधी का भी देश के प्रति अविस्मरणीय योगदान रहा है.

पढ़ें-तीन धाम के लिए खत्म नहीं हो रहा श्रद्धालुओं का क्रेज, कपाट बंद होने के बाद भी करा रहे रजिस्ट्रेशन

कोटद्वार में भी याद की गई इन्दिरा गांधी:कोटद्वार में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने पूर्व प्रधानमंत्री इन्दिरा गांधी की पुण्य तिथि एवं लौह पुरुष सरदार बल्लभ भाई पटेल का जन्म दिवस मनाया. बदरीनाथ स्थित जिला कांग्रेस कार्यालय मे कांग्रेस कार्यकर्ताओं द्वारा पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी. पूर्व राज्य मंत्री जसबीर राणा ने कहा स्वर्गीय इंदिरा गांधी ने देश के विकास में अपना महत्वपूर्ण योगदान ही नहीं दिया बल्कि सम्पूर्ण विश्व में देश का नाम अग्रणी देश के रूप में शुमार किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details