उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड में महिलाओं के मुंडन पर सियासत गर्म, BJP ने बताया 'सनातन का अपमान', हरदा और ज्योति ने घेरा

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Sep 22, 2023, 6:12 PM IST

Updated : Sep 22, 2023, 6:38 PM IST

Women Head Shaving Uttarakhand का मामला तूल पकड़ने लगा है. सीएम आवास कूच के दौरान महिला कांग्रेस की नेत्रियों ने सिर मुंडवा कर आक्रोश जताया था. जिस पर बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट ने कहा कि महिलाओं का मुंडन सनातन धर्म के खिलाफ है. यह सनातन धर्म का अपमान है. जिस पर ज्योति रौतेला और हरीश रावत ने तीखा हमला किया है. उनका कहना है कि बीजेपी पहले अपने गिरेबान झांकें. Ankita Bhandari Murder Case

Uttarakhand Mahila Congress President Jyoti Rautela
uttarakhand

उत्तराखंड में महिलाओं के मुंडन पर सियासत गर्म

देहरादूनःउत्तराखंड में कांग्रेस नेत्रियों के सिर मुंडवाने पर सियासत गरमा गई है. बीती रोज अंकिता भंडारी को न्याय दिलाने की मांग को लेकर महिला कांग्रेस ने सीएम आवास कूच किया था. इस दौरान महिला कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष ज्योति रौतेला और शिवानी मिश्रा थपलियाल ने विरोध स्वरूप सिर मुंडवाया. जिस पर बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट ने इसे सनातनी संस्कृति का अपमान बताया है. जिस पर खुद ज्योति रौतेला और हरीश रावत ने पलटवार किया है.

ज्योति रौतेला और शिवानी थपलियाल ने मुंडवाया सिर

बीजेपी अपने गिरेबान में झांकें, अंकिता हत्याकांड में सीएम से लेकर सभी नेता मौनःपूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने बीजेपी पर पलटवार करते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी को अपने वरिष्ठ नेताओं के बारे में जानकारी लेनी चाहिए. साल 2010 में सुषमा स्वराज ने अपना सिर मुंडवाने की बात की थी. जबकि, उमा भारती भी मुंडन करा चुकी है. हरदा ने कहा कि नारी सनातन धर्म की सर्वोच्च प्रेरणा स्रोत होती है और देवी के रूप में जानी जाती है. उन्होंने अंकिता भंडारी हत्याकांड का जिक्र करते हुए कहा कि रिजॉर्ट में जो कुछ हुआ, उससे नारी का अपमान हुआ है.

महिलाओं के मुंडन को BJP ने बताया 'सनातन का अपमान'.

बीजेपी के लिए बुरे साबित होंगे नारी का आक्रोशःअंकिता हत्याकांड की न्यायिक हत्या करने की भी कुचेष्टा की गई है. पहले रिसोर्ट में साक्ष्य नष्ट किए गए. जिस वीआईपी का अंकिता भंडारी ने खुद जिक्र किया था, उस वीआईपी को लेकर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री से लेकर दिल्ली के बीजेपी नेता मौन बैठे हुए हैं. इससे आक्रोशित नारी शक्ति के रूप में महिला कांग्रेस की प्रदेश अध्यक्ष ज्योति रौतेला और उनके सहयोगियों ने सिर मुंडवाया है. हरीश रावत ने कहा कि यदि अब भी बीजेपी ने नारी के आक्रोश को अनसुना किया तो इसके परिणाम उनके लिए बुरे साबित होंगे.
ये भी पढ़ेंःबेटियों के हक के लिए महिला कांग्रेस का हल्ला बोल, सड़क पर बैठकर मुंडवाया सिर

महेंद्र भट्ट पर बरसी ज्योति रौतेला, कहा- महिपुर में महिलाओं को नग्न घुमाया, वो था सनातन का अपमानःवहीं, बीजेपीप्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट के बयान पर ज्योति रौतेला ने अपने तरीके से जवाब दिया है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी में हर नेता को अपनी बात रखने की पूरी आजादी मिलती है, लेकिन बीजेपी में ऐसा नहीं है. उन्होंने महेंद्र भट्ट के बयान को दुर्भाग्यपूर्ण बताया है. उन्होंने कहा कि बीजेपी के राज में जिस दिन मणिपुर में महिलाओं को नग्न अवस्था में घुमाया गया, उस दिन अपमान नहीं हुआ? दरअसल वो ही सनातन धर्म का अपमान था.

सड़कों पर उतरी कांग्रेस

बीजेपी के सांसद महिला पहलवान की कर चुके उत्पीड़न, बलात्कार की घटनाएं सिर मुंडवाने से ज्यादा गंभीरःउन्होंने कहा कि उत्तराखंड की बेटी अंकिता भंडारी पर वीआईपी को सर्विस दिए जाने का दबाव बनाया गया और उसकी हत्या कर दी गई, तब सच्चे अर्थों में सनातन धर्म का अपमान हुआ था. ज्योति रौतेला का कहना है कि बीजेपी सांसद ने महिला पहलवानों का उत्पीड़न किया, लेकिन सांसद पर कोई कार्रवाई न होना सनातन धर्म का अपमान है. उन्होंने कहा कि देश और प्रदेश में बढ़ रही बलात्कार की घटनाएं सिर मुंडवाने से भी ज्यादा गंभीर मामला है.

सिर मुंडवाने के बाद ज्योति रौतेला और शिवानी थपलियाल

सिर मुंडवाने का फैसला व्यक्तिगत, कांग्रेस के नेताओं ने नहीं बनाया दबाव:उन्होंने महेंद्र भट्ट से सवाल किया कि उन्हें बताना चाहिए कि क्या सनातन धर्म में महिलाओं का अपमान करना सिखाया जाता है? अगर अपमान की चिंता है तो वो अंकिता भंडारी को न्याय दिलाए. वहीं, उन्होंने प्रदर्शन के दौरान सिर मुंडवाए जाने को व्यक्तिगत फैसला बताया है. उन्होंने साफ किया कि कांग्रेस के किसी भी नेता ने उनके ऊपर इस कदम को उठाने के लिए दबाव नहीं बनाया था.

Last Updated : Sep 22, 2023, 6:38 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details