उत्तराखंड

uttarakhand

चौरासी कुटिया में आयोजित होगा 3 दिवसीय 'द बीटल्स फेस्टिवल' सीएम धामी करेंगे शुभारंभ

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Oct 26, 2023, 7:32 PM IST

The Beatles Festival पौड़ी के चौरासी कुटिया में आयोजित होने वाले बीटल्स फेस्टिवल का उद्घाटन सीएम पुष्कर सिंह धामी करेंगे. फेस्टिवल 27 से 29 अक्टूबर तक तीन दिवसीय रहेगा. इसके अलावा कार्यक्रम में गंगा को निर्मल और शुद्ध रखने पर भी मंथन किया जाएगा.

chaurasi kutiya
चौरासी कुटिया

चौरासी कुटिया में आयोजित होगा 3 दिवसीय 'द बीटल्स फेस्टिवल'.

ऋषिकेश: पौड़ी जिले के यमकेश्वर स्थित स्वर्गाश्रम क्षेत्र में तीन दिवसीय 'द बीटल्स फेस्टिवल' और 'द गंगा फेस्टिवल' कार्यक्रम का आयोजन 27 से 29 अक्टूबर के बीच होने जा रहा है. कार्यक्रम का शुभारंभ राज्य के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी 27 अक्टूबर को करेंगे. जबकि 28 अक्टूबर को कार्यक्रम में राज्य के गवर्नर लेफ्टिनेंट जनरल (रि.) गुरमीत सिंह शिरकत करेंगे.

गुरुवार को पौड़ी डीएम आशीष चौहान ने इस संबंध में प्रेस कॉन्फ्रेंस की. जिसमें डीएम ने दावा किया कि कार्यक्रम की तैयारी को पौड़ी प्रशासन ने पूरी कर ली है. उन्होंने बताया कि कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री के मुख्य उद्देश्य में शामिल मोटा अनाज को विश्व स्तर पर पहचान दिलाने का काम किया जाएगा. इसके अलावा 'द बीटल्स' का म्यूजिक और योग को भी विशेष पहचान दिलाने की कोशिश होगी.

गंगा को निर्मल और शुद्ध रखने पर भी होगा मंथन: डीएम चौहान ने दावा किया कि इस कार्यक्रम के होने से क्षेत्र को देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी और ज्यादा पहचान मिलेगी. इससे पर्यटक, क्षेत्र की ओर आकर्षित होंगे. ऐसा होने से क्षेत्र में व्यापार की बढ़ोतरी होगी. पौड़ी डीएम ने बताया कि यह कार्यक्रम क्षेत्र में पहली बार किया जा रहा है. जिला प्रशासन ने कार्यक्रम की सभी तैयारियां पूरी कर ली है. कार्यक्रम में लोकल लोगों के साथ अलग-अलग राज्यों से आए पर्यटक और विदेशियों के भी शामिल होने की उम्मीद है. 3 दिन तक चलने वाले इस कार्यक्रम में गंगा को निर्मल और शुद्ध रखने पर भी मंथन किया जाएगा.
ये भी पढ़ेंः27 से 29 अक्टूबर तक होगा देहरादून लिटरेचर फेस्टिवल का आयोजन, साहित्य-संस्कृति और सिनेमा का होगा संगम

सड़क को दिया जाएगा बीटल स्ट्रीट नाम: पौड़ी डीएम आशीष चौहान ने बताया कि बीटल्स आश्रम (चौरासी कुटिया) के बारे में लोगों को अधिक से अधिक जानकारी मिले, इसको लेकर प्रयास किया जा रहे है. उन्होंने यह भी बताया कि बीटल्स आश्रम जाने वाली सड़क का भी नामकरण बीटल स्ट्रीट के नाम से किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि प्रस्तावित कार्यक्रम में लगभग 1500 लोगों की गैदरिंग होगी. जिसकी व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है. साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि महर्षि महेश योगी के योग को दुनिया भर में और लोग भी जान सके, इसको लेकर प्रयास किए जा रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details