उत्तराखंड

uttarakhand

CM धामी ने किया ज्ञानवाणी चैनल का शुभारंभ, 'ऑनलाइन शिक्षण अभियान को मिलेगा बल'

By

Published : Sep 27, 2021, 2:54 PM IST

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने आज सीएम आवास से ज्ञानवाणी चैनल का वर्चुअल शुभारंभ किया. उत्तराखंड राज्य शिक्षा विभाग और जियो ने मिलकर नए ऑनलाइन एजुकेशन चैनल ज्ञानवाणी की शुरूआत की है.

dehradun
देहरादून

देहरादूनःसीएम पुष्कर सिंह धामी ने सोमवार को सीएम आवास में ज्ञानवाणी चैनल का वर्चुअल शुभारंभ किया. सीएम ने कहा कि राज्य में छात्र-छात्राओं को ऑनलाइन शिक्षण अभियान से लगातार जोड़े रखने हेतु उत्तराखंड राज्य शिक्षा विभाग और जियो ने मिलकर नए ऑनलाइन एजुकेशन चैनल ज्ञानवाणी-1 और ज्ञानवाणी-2 का शुभारंभ एक अच्छा प्रयास किया है.

मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि बच्चों को ऑनलाइन शिक्षण के उद्देश्य से शुरू किए गए एजुकेशन चैनल ज्ञानवाणी का लाभ प्रदेश के सभी बच्चों को मिले. ज्ञानवाणी चैनल की सार्थकता तभी होगी जब समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्तियों तक इसका लाभ पहुंचे. उन्होंने कहा की बच्चों के शारीरिक एवं मानसिक विकास में स्कूलों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है. कोरोना काल में ऑनलाइन शिक्षा के लिए अनेक सराहनीय प्रयास किए गए. स्कूलों में कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए सभी शैक्षणिक गतिविधियां चल रही हैं.

ये भी पढ़ेंः उत्तराखंड एडवेंचर फेस्ट में पहुंचे CM धामी, बोले- साहसिक खेलों को दे रहे हैं बढ़ावा

शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने कहा कि कोविड के दौरान ऑनलाइन शिक्षण का प्रचलन शुरू हुआ. आज ऑनलाइन माध्यम से अनेक शैक्षणिक गतिविधियां की जा रही हैं. उन्होंने सुझाव दिया कि ज्ञानवाणी चैनल के माध्यम से पीएम ई-विद्या के कंटेंट को भी शामिल किया जाए, जो पूरी तरह NCERT पाठ्यक्रम पर आधारित है.

शिक्षा सचिव राधिका झा ने कहा कि ऑफलाइन शिक्षण के साथ ही बच्चों को ऑनलाइन माध्यम से ही शैक्षणिक गतिविधियों से जोड़ने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं. ज्ञानवाणी-1 प्राथमिक कक्षाओं एवं ज्ञानवाणी-2 माध्यमिक कक्षाओं के लिए चलाया जा रहा है.

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details