उत्तराखंड

uttarakhand

सरकारी स्कूलों में कैरियर काउंसलिंग की व्यवस्था करने के निर्देश, हर जिले में दो से तीन मॉडल लैब तैयार होगी

By

Published : Jul 5, 2023, 9:54 PM IST

मुख्य सचिव डॉ एसएस संधू ने आज शिक्षा विभाग के अधिकारियों की बैठक की, जिसमें उन्होंने अधिकारियों को कुछ जरूर दिशा-निर्देश भी दिए. साथ ही राज्य के सरकारी स्कूलों में कक्षा 8 से ऊपर के सभी छात्रों को कैरियर काउंसलिंग करवाई जाने के निर्देश भी दिए.

Etv Bharat
Etv Bharat

देहरादून: सरकारी स्कूलों में छात्रों के सुनहरे भविष्य के लिए राज्य सरकार छात्रों के कैरियर काउंसलिंग करवाने की दिशा में कदम बढ़ा रही है. इसको लेकर मुख्य सचिव डॉ एसएस संधू ने आज अधिकारियों की बैठक ली और विद्यालयों में छात्रों के कैरियर काउंसलिंग के लिए काउंसलर की व्यवस्था किए जाने के निर्देश दिए.

राज्य के सरकारी स्कूलों में कक्षा 8 से ऊपर के सभी छात्रों को कैरियर काउंसलिंग करवाई जाएगी. जल्द ही इसके लिए शिक्षा विभाग की तरफ से व्यवस्था किए जाने के निर्देश दिए गए हैं. मुख्य सचिव डॉ एसएस संधू ने आज शिक्षा विभाग के अधिकारियों की बैठक लेते हुए शैक्षणिक कार्यों को लेकर विभिन्न विषयों पर बातचीत की. इस दौरान सभी बच्चों को कैरियर के संदर्भ में परामर्श दिए जाने के लिए कहा गया.
पढ़ें-बेटी को दिलाना चाहता था ₹50 हजार, साले के साथ रच डाली बहुत बड़ी साजिश, ऐसे पहुंचे जेल

सभी बच्चों की काउंसलिंग हो सके इसके लिए प्रोफेशनल करियर काउंसलर की व्यवस्था करने के लिए भी कहा गया है. इसके अलावा बच्चों में रुचि और उनकी क्षमता को जांचने के लिए उनके अनुरूप ही उन्हें परामर्श उपलब्ध कराने के लिए कहा गया है.

उधर दूसरी तरफ मुख्य सचिव ने राज्य में आवासीय विद्यालयों के भी उचित व्यवस्था करने के लिए कहा, साथी जैन विद्यालयों का उत्कृष्ट विद्यालय में आधारभूत सुविधाओं की कमी कारण चयन नहीं हो पाया ऐसे विद्यालयों में सभी व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने के लिए भी कहा गया है, जबकि हर जिले में दो से तीन मॉडल लैब भी तैयार करने के दिशा निर्देश दिए गए.

मुख्य सचिव ने तैयार की जाने वाली लैब को सभी सुविधाओं से लैस और मॉडल लैब के रूप में तैयार करने के लिए कहा. इसके अलावा सभी छात्रों को लैब का लाभ मिल सके इसके लिए बारी-बारी से छात्रों को ऐसी प्रयोगशालाओं में भेजने के लिए भी निर्देश दिए गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details