उत्तराखंड

uttarakhand

शिक्षा मंत्री ने शिक्षा व्यवस्था सुदृढ़ करने का बनाया मास्टर प्लान, बोले- टॉप 3 राज्यों में शामिल होगा उत्तराखंड

By

Published : Apr 13, 2022, 10:28 PM IST

देहरादून में शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक की. इस दौरान उन्होंने प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था को सुधारने और नई शिक्षा नीति लागू करने को लेकर मास्टर प्लान तैयार किया. उन्होंने अधिकारियों से कहा कि उत्तराखंड को शिक्षा के क्षेत्र में देश के टॉप 3 राज्यों में शामिल करना चाहते हैं.

cabinet-minister-dhan-singh
धन सिंह रावत ने शिक्षा विभाग की ली बैठक

देहरादून: शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने शिक्षा निदेशालय में शिक्षा विभाग के सचिव और निदेशालय स्तर के अधिकारियों की बैठक ली. इस दौरान प्रदेश में शिक्षा के स्तर को उच्च बनाने के लिए मास्टर प्लान तैयार किया गया. शिक्षा मंत्री ने कहा कि हमारा उद्देश्य उत्तराखंड को शिक्षा के क्षेत्र में पूरे देश में टॉप 3 में स्थान दिलाना है. इसके लिए नई शिक्षा नीति को इसी सत्र में लागू कर उच्च गुणवत्ता के साथ सरकारी विद्यालयों में छात्र संख्या को बढ़ाया जाएगा.

इसके साथ ही किस प्रकार से सरकारी विद्यालयों में शिक्षक से लेकर पानी तक की सभी मूलभूत सुविधाओं को मुहैया करवाया जाए, उसके लिए भी शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ एक मास्टर प्लान तैयार किया गया है. धन सिंह रावत ने कहा प्रदेश में सरकारी विद्यालयों में शिक्षा के स्तर को सुधारने के लिए माध्यमिक शिक्षा सहित बेसिक शिक्षा विभागीय अधिकारियों की बैठक ली है. इसी सत्र में शिक्षा नीति को लागू करने के लिए सबको शिक्षा, अच्छी शिक्षा के मोटो के साथ कार्य किया जा रहा है.

धन सिंह रावत ने शिक्षा विभाग की ली बैठक

इसके साथ ही स्कूल चले हम और प्रवेश उत्सव को हर सरकारी विद्यालय में मनाया जाएगा. आज 24 लाख छात्र सरकारी स्कूलों में हैं. प्रयास किया जाएगा कि अधिक से अधिक छात्र सरकारी स्कूलों में प्रवेश लेकर अच्छी शिक्षा को प्राप्त करें.

ये भी पढ़ें:उत्तराखंड में बदला मौसम का मिजाज, आंधी और बारिश ने दिलाई गर्मी से राहत

वहीं, धन सिंह रावत ने कहा कि पूरे प्रदेश में स्वास्थ्य सुविधाओं को सुधारने के लिए जिला स्तरीय अस्पतालों में हर प्रकार की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी. ताकि जिले के अस्पताल रेफर सेंटर न बने. विकासखंड स्तर के अस्पतालों में अल्ट्रासाउंड से लेकर एक्सरे की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी. प्रदेश में डॉक्टरों की कमी पूरी हो गई है. वहीं, जिला अस्पतालों में वरिष्ठ सर्जनों की कमी पूरी करने के लिए प्रदेश में अलग व्यवस्था बनाई जा रही है. हर विकासखंड स्तर पर स्वास्थ्य मेलों का आयोजन किया जा रहा है. जिसके लिए सभी उच्च अधिकारियों की बैठक ली गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details