उत्तराखंड

uttarakhand

पुरानी पेंशन मामले पर एक बार फिर कर्मचारी लामबंद, 5 नवंबर को श्रीनगर में बड़े प्रदर्शन की तैयारी

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Nov 2, 2023, 11:27 AM IST

Big movement of employee organizations in Srinagar पुरानी पेंशन बहाली की मांग को लेकर कर्मचारी संगठनों का 5 नवंबर को श्रीनगर में बड़ा आंदोलन होने जा रहा है. कर्मचारी संगठन की मांग है कि 1 अक्टूबर 2005 से पहले की भर्तियां ही नहीं, बल्कि उसके बाद की भी तमाम भर्तियों को पुरानी पेंशन का लाभ दिया जाए.

Uttarakhand Employees Organization
उत्तराखंड कर्मचारी संगठन

5 नवंबर को श्रीनगर में कर्मचारी संगठनों का बड़ा प्रदर्शन!

देहरादूनः उत्तराखंड में राजकीय कर्मचारी लंबे समय से पुरानी पेंशन बहाली को लेकर अपनी मांग उठा रहे हैं. वहीं कैबिनेट के फैसले में सरकार द्वारा 1 अक्टूबर 2005 से पहले की विज्ञप्ति पर बहाली देने के बाद भी कर्मचारी संगठन का आक्रोश कम नहीं हुआ है. लिहाजा कर्मचारी संगठन अब चरणबद्ध तरीके से सरकार को घेरने का प्लान तैयार कर रहा है. इसके तहत 5 नवंबर को श्रीनगर गढ़वाल में बड़ा आंदोलन किया जाएगा.

पुरानी पेंशन बहाली पर सरकार के फैसले से नाखुश कुछ कर्मचारी संगठन अब 5 नवंबर को श्रीनगर गढ़वाल में बड़ा आंदोलन करने जा रहे हैं. कर्मचारी संगठन नेता जीतमणि पैन्यूली ने बताया कि उनकी मांग है कि केवल 1 अक्टूबर 2005 से पहले की भर्तियां ही नहीं, बल्कि उसके बाद की भी तमाम भर्तियों को पुरानी पेंशन का लाभ दिया जाए. जिस तरह से राजस्थान सहित कई अन्य प्रदेशों में सभी राज्य कर्मचारियों को पुरानी पेंशन का लाभ दिया जा रहा है, उत्तराखंड में भी उसी तरह से पुरानी पेंशन का लाभ दिया जाए.
ये भी पढ़ेंःउत्तराखंड कैबिनेट: 30 प्रस्तावों को मंजूरी, 8वीं और 10वीं पास छात्रों के लिए बड़ा फैसला, कैंपटी फॉल-गुप्तकाशी बनेंगे नगर पंचायत

5 नवंबर को श्रीनगर में बड़ी रैली: कर्मचारी नेता जीतमणि पैन्यूली ने बताया कि कर्मचारी संगठन पुरानी पेंशन बहाली को लेकर पूरी तरह से लामबंद है. पुरानी पेंशन बहाली को लेकर कर्मचारी संगठन आंदोलन करते आए हैं. अब आगामी 5 नवंबर को श्रीनगर गढ़वाल में पूरे प्रदेश भर के कर्मचारी संगठन एक विशाल आक्रोश रैली निकालने जा रहे हैं, जिसको लेकर कर्मचारी संगठनों की तैयारी पूरी है.

सरकार कर रही कोशिश: वहीं इस पूरे मामले पर अपर मुख्य सचिव वित्त आनंदवर्धन का कहना है कि प्रदेश के आर्थिक संसाधनों को देखते हुए और कर्मचारियों को पेंशन का बेहतर लाभ देने के लिए नई पेंशन स्कीम प्रदेश में लाई गई है. सरकार की पूरी कोशिश है कि कर्मचारियों के हितों को ध्यान में रखते हुए नई पेंशन स्कीम के साथ-साथ पुराने कर्मचारियों को पुरानी पेंशन का लाभ दिया जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details