उत्तराखंड

uttarakhand

चंद्रभागा नदी के किनारे प्रशासन ने फिर उजाड़े आशियाने, लोग बोले 'बरसात में कहां जाएंगे'

By

Published : Jun 15, 2021, 4:54 PM IST

ऋषिकेश प्रशासन ने चंद्रभागा नदी के किनारे बनी दर्जनों झोपड़ियों को हटवा दिया है. प्रशासन का कहना है कि यह सभी परिवार बाढ़ के लिहाज से संवेदनशील क्षेत्र में बसे थे.

Rishikesh
ऋषिकेश

ऋषिकेश: गंगा की सहायक चंद्रभागा नदी के किनारे बसे दर्जनों परिवारों को प्रशासन ने हटवा दिया. प्रशासन ने नदी के किनारे बनी कई झोपड़ियों को जेसीबी से तहस-नहस कर दिया है. प्रशासन का दावा है कि यह सभी परिवार फ्लड जोन (बाढ़ के लिहाज से संवेदनशील क्षेत्र) में बसे थे. उन्हें दोबारा ऐसा करने पर सख्त कार्रवाई की चेतावनी भी दी गई है.

दरअसल, चंद्रभागा नदी में लंबे वक्त से कई दर्जन परिवार झोपड़ी का आशियाना बनाकर बसे हुए थे. मॉनसून की दस्तक के बाद मंगलवार को इन परिवारों को नदी किनारों से हटाने के लिए प्रशासन के साथ नगर निगम, सिंचाई विभाग और पुलिस अधिकारी पहुंचे. उन्होंने जेसीबी के जरिए नदी के किनारों पर बनी कई झोपड़ियों को तोड़ दिया.

चंद्रभागा नदी के किनारे प्रशासन ने फिर उजाड़े आशियाने

इस दौरान कई परिवार सिर पर खड़ी बरसात में आशियाना न उजाड़ने की गुहार भी लगाते दिखे. लेकिन मौजूद अधिकारियों ने उनकी एक नहीं सुनी.

ये भी पढ़ेंःटास्क फोर्स समिति की लापरवाही से DM नाराज, दी सख्त चेतावनी

सहायक नगर आयुक्त विनोद लाल ने बताया कि मॉनसून ने दस्तक दे दी है. ऐसे में किसी भी वक्त चंद्रभागा नदी में बाढ़ आने की आशंका है. लिहाजा एहतियात के तौर पर नदी के किनारों पर बसे लोगों को हटाया गया है. उन्हें दोबारा यहां ना बसने के लिए भी कहा गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details