उत्तराखंड

uttarakhand

चार सालों से नियुक्ति पत्र का इंतजार कर रहे हैं अभ्यर्थी, अब परेशान होकर भूख हड़ताल पर बैठे

By

Published : Nov 19, 2021, 10:03 AM IST

उत्तराखंड परिवहन निगम में भर्ती के बावजूद 4 साल से नियुक्ति न मिलने पर 24 लोग भूख हड़ताल पर बैठ गए हैं. उनका कहना है कि 2017 में भर्ती प्रक्रिया शुरू हुई, जो 2019 में पूरी हो गई थी लेकिन परिवहन निगम ने अभी तक ज्वाइनिंग नहीं दी है.

dehradun hunger strike
dehradun hunger strike

देहरादून: उत्तराखंड परिवहन निगम में 4 साल पहले भर्ती होने के बावजूद 24 लोगों को अभी तक नियुक्ति नहीं मिली है. नियुक्ति की मांग को लेकर सभी 24 लोगों ने गुरुवार से एकता विहार में भूख हड़ताल पर बैठ गए हैं. आंदोलित लोगों की मांग है कि नियुक्ति ना मिले तक वह लोग अपनी भुख हड़ताल जारी रखेंगे. इस दौरान कोई अगर जान माल की छती होती है, तो इसकी पूरी जिम्मेदारी सरकार की होगी.

भूख हड़ताल पर बैठे लोगों का कहना है कि उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने 2017 में परिवहन निगम में मैकेनिक सहायक भंडार पाल टायर इंस्पेक्टर जैसे तकनीकी पदों पर भर्ती का विज्ञापन जारी किया गया था. चयन प्रक्रिया के तहत परीक्षा सहित सभी औपचारिकताएं सहित सभी 23 सितंबर, 2019 को आयोग द्वारा पूरी कर आवेदन करने वालों की सभी शैक्षिक योग्यता दस्तावेजों का सत्यापन पूर्ण कर लिया गया था. इस भर्ती प्रकिया को चार साल पूरे हो चुके है, लेकिन अभीतक नियुक्ति के आदेश जारी नहीं किए गए हैं.

पढ़ें- सरकार का तीनों कृषि कानूनों को वापस लेने का ऐलान : पीएम मोदी

आंदोलन कर कर रहे लोगों का कहना है कि अधिकांश अभ्यर्थियों के डिप्लोमा और अन्य प्रवेश परीक्षाओं की अधिकतम आयु पूरी हो चुकी है, लेकिन अभी तक उनकी नियुक्ति पर निगम मौन है. ऐसे में जॉइनिंग में देरी होने के कारण आवेदकों के वेतन और अनुभव दोनों की क्षति हो रही है. वो कई बार परिवहन निगम बोर्ड, शासन और परिवहन मंत्री तक से गुहार लगा चुके हैं, लेकिन उनकी मांगों पर कोई संज्ञान नहीं लिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details