उत्तराखंड

uttarakhand

चंपावत उपचुनाव: CM योगी का उत्तराखंड दौरा साबित होगा संजीवनी! जानें क्या कहते हैं जानकार

By

Published : May 6, 2022, 4:01 PM IST

Updated : May 6, 2022, 7:21 PM IST

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तीन दिवसीय उत्तराखंड दौरे के बाद पांच मई को वापस लौट गए हैं. उनके इस दौरे के बाद मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी काफी खुश नजर आ रहे हैं. राजनीतिक जानकारों की मानें तो यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ का उत्तराखंड दौरा चंपावत उपचुनाव में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के लिए संजीवनी साबित हो सकता है.

UP CM Yogi Adityanath visit to Uttarakhand
यूपी सीएम योगी

देहरादून:उत्तराखंड में चंपावत विधानसभा सीट पर उपचुनाव की रणभेरी बज चुकी है. बीजेपी प्रत्याशी के तौर पर जहां मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी इस सीट से चुनाव लड़ रहे हैं तो वहीं कांग्रेस ने इस सीट पर पहली बार महिला प्रत्याशी निर्मला गहतोड़ी पर भरोसा जताया है. चंपावत उपचुनाव में दोनों ही पार्टियां पूरी ताकत के साथ मैदान में उतर चुकी हैं. वहीं, राजनीति गलियारों में चर्चाएं हैं कि यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ का जो तीन दिवसीय उत्तराखंड दौरा था, वो मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के लिए चंपावत उपचुनाव में संजीवनी साबित होगा. क्योंकि वो अपने दौरे के जरिए चंपावत उपचुनाव के लिए चुनाव प्रचार की शुरुआत कर गए हैं.

अपने तीन दिवसीय उत्तराखंड दौरे पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ को जब समय मिला तब उन्होंने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की तारीफ की. साथ ही चंपावत उपचुनाव को लेकर भी कई तरह के बयान दिए. अपने गांव में खुद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पुष्कर सिंह धामी से यह कहा था कि भले ही बीजेपी ने अभी प्रचार की आधिकारिक शुरुआत न की हो, लेकिन वह यहां पर खड़े होकर एक बात जरूर कहना चाहते हैं कि इस संबोधन के बाद से बीजेपी के प्रचंड प्रचार की शुरुआत हो गई है.
पढ़ें-चंपावत उपचुनाव: CM धामी के खिलाफ कांग्रेस ने निर्मला गहतोड़ी को उतारा, पहली बार महिला प्रत्याशी पर भरोसा

सीएम योगी आदित्यनाथ ने पौड़ी हो या हरिद्वार तमाम जगहों पर पुष्कर सिंह धामी की तारीफ करते हुए उनकी पीठ भी थपथपाई. इतना ही नहीं चंपावत में चुनाव के लिए जा रहे मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को सीएम योगी आदित्यनाथ ने ये सलाह भी दी थी कि जैसे ही वह चंपावत जाएं तो गुरु गोरखनाथ के स्थान पर जरूर मत्था टेके, जिससे विजय तुम्हारी होगी.

सीएम योगी आदित्यनाथ के तीन दिवसीय दौरे से राज्य को परिसंपत्ति के मामले में जो कुछ भी मिला वह बात अलग है, लेकिन इतना जरूर है कि राज्य की राजनीति में एक बार फिर से मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का कद सीएम योगी आदित्यनाथ के आने से जरूर बढ़ गया है. पौड़ी से लेकर हरिद्वार तक उत्तराखंड सरकार ने जिस तरह से सीएम योगी आदित्यनाथ के स्वागत की तैयारियां की थी, उससे योगी आदित्यनाथ भी बेहद खुश नजर आए.
पढ़ें-9 मई को नामांकन करेंगे CM पुष्कर सिंह धामी, चंपावत विधानसभा सीट से लड़ रहे हैं उपचुनाव

वरिष्ठ पत्रकार भागीरथ शर्मा भी सीएम योगी आदित्यनाथ के इस दौरे को धामी के लिए फायदेमंद बताते हैं. वहीं, राजनीति जानकार जय सिंह रावत का कहना है कि योगी आदित्यनाथ हिंदूवादी राजनीति का एक बड़ा चेहरा हैं. इतना ही नहीं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री होने के साथ-साथ पूरे देश में उनकी लोकप्रियता है और उत्तराखंड में उनके प्रचार के दौरान यह देखा गया कि जहां-जहां उन्होंने प्रचार किया, उन विधानसभा सीटों पर बीजेपी को जीत मिली.

जय सिंह रावत का मानना है कि यूपी जैसे बड़े राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उत्तराखंड में तीन दिनों तक रुकते हैं. इसका प्रदेश की जनता पर अलग प्रभाव पड़ता है और चंपावत उपचुनाव में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को इसका फायदा भी होगा. वहीं, अपने कार्यक्रम में सीएम योगी आदित्यनाथ का चंपावत उपचुनाव के बारे में चर्चा करना और फिर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की तारीफ करना भी बड़ी बात है. पौड़ी और हरिद्वार के कार्यक्रम में तो सीएम योगी आदित्यनाथ ने खुलकर कहा था कि बीजेपी चंपावत उपचुनाव को हल्के में नहीं ले रही है. बता दें कि चंपावत उपचुनाव के लिए 31 मई को मतदान हो होना, जिसका परिणाम 3 जून को आ जाएगा. यह उपचुनाव ही मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का राजनीतिक भविष्य तय करेगा.

Last Updated : May 6, 2022, 7:21 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details