उत्तराखंड

uttarakhand

भारत-नेपाल बॉर्डर पर एक करोड़ की स्मैक के साथ तस्कर गिरफ्तार, यूपी में की गई थी तैयार

By

Published : Aug 20, 2023, 3:32 PM IST

Updated : Aug 20, 2023, 3:46 PM IST

चंपावत पुलिस ने भारत-नेपाल सीमा से एक करोड़ की स्मैक के साथ तस्कर को गिरफ्तार किया है. आरोपी ने स्मैक यूपी में तैयार की थी और नेपाल में बेचने की तैयारी कर रहा था. कुमाऊं आईजी और चंपावत एसपी ने खुलासा करने वाली टीम को सम्मानित करने की घोषणा की है.

Smack smuggler arrested from Banbasa
बनबसा से स्मैक तस्कर गिरफ्तार

भारत-नेपाल बॉर्डर पर एक करोड़ की स्मैक के साथ तस्कर गिरफ्तार.

चंपावतःपुलिस ने नशे के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान के तहत बड़ी कामयाबी हासिल की है. थाना बनबसा अंतर्गत एसओजी, एसटीएफ और बनबसा पुलिस ने भारत-नेपाल बॉर्डर से स्मैक तस्करी का भंडाफोड़ करते हुए एक आरोपी के पास से 605 ग्राम स्मैक बरामद की है. पकड़ी गई स्मैक की कीमत 1 करोड़ के आसपास बताई जा रही है.

चंपावत पुलिस अधीक्षक देवेंद्र पिंचा ने बताया कि पुलिस ने बनबसा से लगे गढ़ीकोट नेपाल कच्चे मार्ग पर बाइक सवार को रोककर जब तलाशी ली तो युवक के पास से भारी मात्रा में स्मैक बरामद हुई. पकड़े गए आरोपी का नाम जागेश्वर दयाल पुत्र ख्यालीराम निवासी ग्राम परशरामपुर मीरनपुर थाना कटरा जिला शाहजहांपुर यूपी है. आरोपी के खिलाफ थाना बनबसा में एनडीपीएस एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कर आगे की कार्रवाई की जा रही है.

एसपी चंपावत के मुताबिक, पूछताछ में अभियुक्त द्वारा बताया गया कि पूर्व में उसका भाई मान सिंह बिलसंडा, शाहाबाद (हरदोई) में स्मैक का कारोबार करता था जो कि पुलिस द्वारा गिरफ्तार जेल भेजा जा चुका है. उसके गिरफ्तार होने के बाद उसके (आरोपी) द्वारा स्मैक बेचने के लिए नए क्षेत्र की तलाश की गई. आरोपी ने बताया कि इसके लिए उसने नेपाल में स्मैक तस्करी की योजना बनाई, क्योंकि नेपाल में स्मैक के दाम अच्छे दाम मिलते हैं. इसके बाद आरोपी ने घर में स्मैक बनाई और नेपाल में बेचने जा रहा था.

एसपी देवेंद्र पिंचा ने बताया कि आरोपी का आपराधिक इतिहास खंगाला जा रहा है. स्मैक की बरामदगी करने वाली पुलिस टीम को आईजी कुमाऊं रेंज द्वारा 10 हजार व पुलिस अधीक्षक चंपावत द्वारा 10 हजार रुपये ईनाम देने की घोषणा की है. बताया जा रहा है कि पंचावत पुलिस ने इस साल के भीतर अभी तक की सबसे बड़ी स्मैक तस्करी को पकड़ा है.
ये भी पढ़ेंःखानपुर पुलिस के हत्थे चढ़ा पूर्व ग्राम प्रधान, VDO के फर्जी हस्ताक्षर कर पैसे हड़पने का आरोप

केदारनाथ यात्रा पड़ाव पर शराब का कारोबार: पहाड़ों में मॉनसून सीजन अंतिम दौर में है और द्वितीय चरण की केदारनाथ यात्रा शुरू होने वाली है. इन दिनों जगह-जगह केदारनाथ हाईवे बंद है और यात्री भी कम संख्या में पहुंच रहे हैं. लेकिन इस बीच केदारनाथ यात्रा पड़ावों के शराब तस्कर सक्रिय हो गए हैं और केदारनाथ यात्रा के मुख्य पड़ाव सोनप्रयाग में शराब पहुंचा रहे हैं. सोनप्रयाग पुलिस ने दो मामलों में लगभग साढ़े चार लाख की 57 पेटी अवैध अंग्रेजी शराब बरामद की है.

कुल 57 पेटी शराब बरामद: केदारनाथ यात्रा के मुख्य पड़ाव सोनप्रयाग में पुलिस ने एक वाहन को चेकिंग के लिए रोका. इस बीच वाहन चालक वाहन छोड़कर फरार हो गया, पुलिस ने वाहन से 32 पेटी अवैध अंग्रेजी शराब बरामद की. पुलिस ने शराब को अपने कब्जे में ले लिया है. दूसरे मामले में पुलिस ने शक के आधार पर एक रेस्टोरेंट में तलाशी अभियान चलाया. मौके पर पुलिस ने 25 पेटी शराब की बरामद करते हुए एक आरोपी सुंदर सिंह को गिरफ्तार किया. जबकि दूसरे आरोपी प्रहलाद सिंह की तलाश जारी है.
ये भी पढ़ेंःजाना चाहते थे विदेश, पहुंच गए जेल, IELTS का कोर्स कर चुके दो युवक लूट मामले में गिरफ्तार

Last Updated : Aug 20, 2023, 3:46 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details