उत्तराखंड

uttarakhand

आज बंद होंगे हेमकुंड साहिब के कपाट, इस साल दो लाख से अधिक यात्रियों ने टेका मत्था

By

Published : Oct 9, 2022, 10:52 PM IST

Updated : Oct 10, 2022, 9:33 AM IST

उत्तराखंड के पांचवें धाम हेमकुंड साहिब के कपाट 10 अक्टूबर को विधि-विधान के साथ बंद होंगे. गुरुद्वारा हेमकुंड साहिब ट्रस्ट के उपाध्यक्ष सरदार नरेंद्र जीत सिंह बिंद्रा ने बताया कि इस वर्ष दो लाख पंद्रह हजार तीर्थयात्री तीर्थ के दर्शन कर चुके हैं.

Shri Hemkund Sahib
हेमकुंड साहिब

चमोली: उत्तराखंड के पांचवें धाम हेमकुंड साहिब (Shri Hemkund Sahib) के कपाट 10 अक्टूबर को विधि-विधान के साथ बंद होंगे. कपाट इस वर्ष 22 मई 2022 को खोले गए थे. गुरुद्वारा श्री हेमकुंड साहिब ट्रस्ट के उपाध्यक्ष सरदार नरेंद्र जीत सिंह बिंद्रा ने बताया कि इस वर्ष दो लाख पंद्रह हजार तीर्थयात्री तीर्थ के दर्शन कर चुके हैं.

10 अक्टूबर को दोपहर एक बजे बंद होंगे कपाट: गुरुद्वारा हेमकुंड साहिब के न्यासी मंडल ने निर्णय लिया है कि गुरुद्वारा साहिब के कपाट 10 अक्टूबर को दोपहर एक बजे बंद हो जाएंगे. ट्रस्ट उपाध्यक्ष ने तीर्थयात्रियों से अनुरोध किया कि वे कपाट बंद होने की तारीख को ध्यान में रखें.

हेमकुंड साहिब में हुई जोरदार बर्फबारी

सिखों का पवित्र तीर्थ स्थल है हेमकुंड साहिब: हेमकुंड साहिब सिखों का पवित्र तीर्थ स्थल है. हेमकुंड साहिब उत्तराखंड के चमोली जनपद में 15,225 फीट की ऊंचाई पर स्थित है. यहां देश-विदेश से श्रद्धालु यात्रा पर आते हैं.
ये भी पढ़ें: खूबसूरत वादियां...हसीन नजारें, हेमकुंड साहिब में जहां देखो वहां बर्फ

हेमकुंड साहिब में दशम ग्रंथ की रचना: ऐसी मान्यता है कि सिखों के दसवें गुरु, गुरु गोविंद सिंह ने दशम ग्रंथ को यहां लिखा था. बता दें कि हेमकुंड साहिब चमोली जिले के उच्च हिमालई क्षेत्र में स्थित है. यह तीर्थ स्थल करीब 15,000 फीट की ऊंचाई पर बना हुआ है. हर साल लाखों की संख्या में सिख तीर्थ यात्री दर्शन के लिए यहां पहुंचते हैं.

Last Updated : Oct 10, 2022, 9:33 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details