उत्तराखंड

uttarakhand

बदरीनाथ धाम में SDRF बनी 'देवदूत', महिला श्रद्धालु और बच्चे को मुहैया कराई हेल्थ फैसिलिटी

By

Published : Jun 12, 2023, 9:52 AM IST

बदरीनाथ धाम में एक बच्चे और एक महिला श्रद्धालु की तबीयत अचानक खराब हो गई. जिसके बाद एसडीआरएफ की टीम ने दोनों को मौके पर हेल्थ फैसिलिटी मुहैया कराई. एसडीआरएफ की टीम की तत्परता से दोनों को समय रहते उपचार मिल गया, जिस कारण उन्हें भटकना नहीं पड़ा.

Etv Bharat
Etv Bharat

चमोली: इन दिनों चारधाम यात्रा अपने चरम पर है. देश-विदेश से श्रद्धालु बड़ी संख्या में चारधाम यात्रा पर पहुंच रहे हैं. वहीं मौसम की दुश्वारियां कम होने के बाद यात्रियों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. पुलिस और एसडीआरएफ की टीम श्रद्धालुओं की हर संभव मदद कर रही है. कुछ ऐसा ही बदरीनाथ धाम में देखने को मिला. यहां एसडीआरएफ की टीम ने एक महिला श्रद्धालु को सांस लेने में परेशानी आने पर उसे उचित इलाज दिया. जिससे महिला को इलाज के लिए भटकना नहीं पड़ा और अब वह स्वस्थ है.

गौर हो कि बदरीनाथ मंदिर परिसर में ड्यूटी के दौरान एसडीआरएफ की टीम ने एक महिला को सांस लेने में परेशानी का सामना करते देखा. एसडीआरएफ टीम ने तत्काल कार्रवाई करते हुए पोर्टेबल ऑक्सीजन सिलेंडर के जरिए महिला श्रद्धालु को ऑक्सीजन दिया, जिससे उसकी सेहत में सुधार हुआ. वहीं दूसरी ओर बदरीनाथ मंदिर में दर्शन के लिए कतार में खड़ा एक बच्चा अचानक बेहोश हो गया. एसडीआरएफ की टीम द्वारा बच्चे को तत्काल प्राथमिक उपचार दिया गया और बाद में आवश्यक चिकित्सकीय परामर्श के लिए अस्पताल ले जाया गया.
पढ़ें-यात्रा सीजन में अब करिए गोपेश्वर भ्रमण, इस प्लान से मिलेगा जाम के झाम से छुटकारा

वहीं बच्चा अब पूरी तरह स्वस्थ बताया जा रहा है. बता दें कि चारधाम यात्रा शुरू होने बाद से पुलिस-प्रशासन के सामने चुनौतियां कम नहीं हैं. एक ओर मौसम की दुश्वारियां और दूसरी ओर धाम में लगातार श्रद्धालुओं की बढ़ती संख्या को कंट्रोल करना पुलिस के सामने चुनौती बनी हुई है. इसके बावजूद पुलिस-प्रशासन की तत्परता से लोगों की जान बच रही है और उन्हें मौके पर बेहतर इलाज दिया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details