उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड में 'Meri Mati Mera Desh' की धूम, शहीदों को दी गई श्रद्धांजलि, परिजनों को किया गया सम्मानित

By

Published : Aug 13, 2023, 6:24 PM IST

Updated : Aug 13, 2023, 10:37 PM IST

'मेरी माटी मेरा देश' कार्यक्रम के जरिये देश वीर शहीदों को याद कर रहा है. गैरसैंण और थराली में भी 'मेरी माटी मेरा देश' कार्यक्रम आयोजित किया गया. कार्यक्रम में शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई. साथ ही शहीदों के परिजनों को भी सम्मानित किया गया.

Etv Bharat
उत्तराखंड में 'Meri Mati Mera Desh' की धूम

उत्तराखंड में 'Meri Mati Mera Desh' की धूम

गैरसैंण/थराली: देशभर में 'मेरी माटी मेरा देश' कार्यक्रम जोरों शोरों से मनाया जा रहा है. इस कार्यक्रम के जरिये देश अपने शहीदों को याद कर रहा है. इस कार्यक्रम के जरिये देशभर में देश के लिए अपने प्राणों की आहूति देने वाले शहीदों को श्रधांजलि दी जा रही है. साथ ही उनके परिजनों को भी सम्मानित किया जा रहा है. उत्तराखंड में भी 'मेरी माटी मेरा देश' कार्यक्रम की धूम है. मैदान से लेकर पहाड़ों में धूम धाम से 'मेरी माटी मेरा देश' कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है.

गैरसैंण में शहीदों के परिजनों का सम्मान: नगर पंचायत गैरसैंण में भी मेरी-माटी मेरा-देश कार्यक्रम आयोजित किया गया. इस कार्यक्रम में वीर शहीदों को याद किया गया. देश के खातिर अपने प्राणों का सर्वोच्च बलिदान देने वाले शहीदों की याद में बनाये गये शिला फलकम (स्मारक पट्टी) पर दीप जलाकर व पुष्प अर्पित कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई. रविवार को नगर पंचायत गैरसैंण द्वारा आयोजित मेरी माट्टी मेरा देश कार्यक्रम की शुरुआत झंडारोहण व राष्ट्रगान के साथ करते हुए वीर शहीदों को श्रद्धांजलि दी गयी.

गैरसैंण में शहीदों के परिजनों का सम्मान

पढ़ें-Mehbooba Mufti On Har Ghar Tiranga : नेहरू की तस्वीर ट्वीट कर महबूबा ने यूं साधा निशाना

इस दौरान नगर पंचायत अध्यक्ष पुष्कर सिंह रावत व उप जिलाधिकारी कमलेश मेहता द्वारा शहीदों के परिजनों कमला देवी, हरेंद्र सिंह, मुकेश सिंह, कमला देवी को शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया. इस अवसर पर शहीदों के आंगन से लाई गई मिट्टी को हाथों में लेकर उप जिलाधिकारी द्वारा कार्यक्रम में मौजूद लोगों को पंच प्रण की शपथ दिलाई गई. इसके बाद मिट्टी को अमृत कलश में एकत्रित किया गया. इस मौके पर उप जिलाधिकारी गैरसैंण कमलेश मेहता ने कहा राष्ट्रीय महत्व के इस महत्वपूर्ण कार्य में सभी को भागीदारी करना जरूरी है. उन्होंने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर अपने घरों पर तिरंगा फहराने की अपील की.

उत्तराखंड में 'Meri Mati Mera Desh' कार्यक्रम

पढ़ें-सैल्यूट हीरोज कार्यक्रम में शामिल हुए सीएम धामी, 'हर घर तिरंगा' पहुंचाने की कही बात

देवलग्वाण में आयोजित कार्यक्रम में सबसे थराली विधायक भूपाल राम टम्टा एवं एसएसबी ग्वालदम के कमांडेट अनिल कुमार शर्मा ने झंडारोहण किया. इस मौके पर उन्होंने देवलग्वाण के 1962 भारत चीन युद्ध में शहीद हुए सज्जी लाल के छायाचित्र पर पुष्पांजलि अर्पित करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए उनके परिजनों को सम्मानित किया.

पढ़ें-चढ़ने लगा आजादी का रंग, उत्तराखंड में 'मेरी माटी मेरा देश' कार्यक्रम, ली गई देश सेवा की शपथ, देखिए तस्वीरें

इस मौके पर विधायक टम्टा ने कहा देश की आजादी से लेकर आज तक देश के अंदर एवं भारी देशों से देश की एकता, अखंडता एवं संप्रभुता पर हमले हुए देश के वीर जवानों ने अपनी जान की प्रवाह किए बगैर देश के दुश्मनों के दांत खंट्टे कर दिये. इन वीर सैनिकों की शहादत के बलबूते कोई भी देश भारत के ऊपर आंखें उठाने की हिम्मत नही कर पा रहा है. उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के द्वारा शहीदों एवं पूर्व सैनिकों में चलाए जा रहे मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम की सराहना की. इस मौके पर एसएसबी ग्वालदम के कमांडेट अनिल कुमार शर्मा के नेतृत्व में शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की. इस अवसर पर गांव में वृहद रूप से वृक्षारोपण कर धरा को हरा-भरा करने का संकल्प लिया गया.

Last Updated : Aug 13, 2023, 10:37 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details