उत्तराखंड

uttarakhand

कस्तूरी और कस्तूरी मृग के दांतों के साथ दो तस्कर गिरफ्तार, पूछताछ में जुटी पुलिस

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Dec 4, 2023, 6:50 AM IST

Chamoli wildlife smuggler arrested एसओजी व वन विभाग की संयुक्त टीम ने दो तस्करों को कस्तूरी और कस्तूरा मृग के दांत के साथ गिरफ्तार किया है. वहीं दोनों तस्करों से बरामद माल की कीमत लाखों में आंकी जा रही है. फिलहाल एसओजी व वन विभाग की टीम तस्करों से पूछताछ कर आगे की कार्रवाई कर रही है.

Etv Bharat
Etv Bharat

चमोली:एसओजी व वन विभाग की संयुक्त टीम ने दो वन्यजीव तस्करों को गिरफ्तार किया है. बताया जा रहा है कि दोनों तस्करों के पास से कस्तूरी और कस्तूरा मृग के दांत बरामद किए गए हैं.एसओजी व वन विभाग की दोनों तस्करों से पूछताछ में जुटी है. जिसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी.

गौर हो कि पुलिस उपाधीक्षक कर्णप्रयाग अमित सैनी व पुलिस उपाधीक्षक ऑपरेशन नताशा सिंह ने तस्करी की रोकथाम के लिए अभियान चलाया है. इसी कड़ी में मुखबिर की सूचना पर एसओजी व वन विभाग की संयुक्त टीम ने दो वन्यजीव तस्करों को गिरफ्तार किया है. टीम ने भरत सिंह (36), निवासी ग्राम प्राणमती, पोस्ट कनोल थाना नंदानगर घाट, जिला चमोली को कस्तूरी,वजन 39.85 ग्राम, कस्तूरा मृग (नर मस्क डियर) के दांत,वजन कुल 4.22 ग्राम के साथ पकड़ा. वहीं टीम ने दूसरे तस्कर खीम सिंह दानू (36), निवासी ग्राम प्राणमती पोस्ट कनोल थाना नंदानगर घाट जिला चमोली को कस्तूरी, वजन कुल 40.27 ग्राम व कस्तूरा मृग के दांत, वजन कुल 3.88 ग्राम के साथ बस स्टैण्ड कर्णप्रयाग के पास से गिरफ्तार किया.
पढ़ें-बाघों की मौत पर आंख मिचौली करता है वन विभाग, खाल-हड्डी के साथ तस्कर तो पकड़े लेकिन नहीं पता कहां हुआ शिकार!

अभियुक्तों से बरामद माल की अंतरराष्ट्रीय बाजार में अनुमानित कीमत 5 लाख रुपए आंकी जा रही है. वन दरोगा विजय सिंह नेगी द्वारा उक्त माल की जांच कर कस्तूरी मृग की कस्तूरा व दांत होना बताया गया. पुलिस द्वारा पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि वह वाण कनोल के जंगल में फांस लगाकर नर हिरन कस्तूरी मृग का शिकार करते थे और महंगे दामों पर बेचते थे.जंगल में कस्तूरी मृग को मार कर छिपाकर रखने की जानकारी देने पर नंदप्रयाग वन रेंज के अधिकारियों द्वारा उक्त अभियुक्तों से पूछताछ की जा रही है. अभियुक्तों के विरुद्ध कोतवाली कर्णप्रयाग में वन्यजीव संरक्षण अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है. जिसके बाद पुलिस आगे की कार्रवाई में जुट गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details