उत्तराखंड

uttarakhand

₹6 हजार के लिए 18 साल बड़े शख्स से करा दी नाबालिग बेटी की शादी, टीचर ने किया खुलासा

By

Published : Apr 7, 2021, 7:07 AM IST

Updated : Apr 7, 2021, 5:34 PM IST

जिले में कक्षा आठवीं की छात्रा को बेचने और दुर्व्यवहार का मामला सामने आया है. पिता ने कुछ रुपयों के लालच में एक 32 वर्षीय युवक से लड़की की शादी करा दी. लड़की ने टीचर उपेंद्र सती द्वारा ये पूरा मामला सामने लाया गया है.

minor marriage pokhri chamoli
नाबालिग लड़की शादी.

चमोली:पोखरी तहसील की ग्राम सभा खन्नी के अंतर्गत एक नाबालिग लड़की को बेचने और उसके साथ दुर्व्यवहार का मामला सामने आया है. ग्राम सभा की अनुसूचित जाति बस्ती बनखुरी की 14 वर्षीय बालिका कक्षा आठवीं की छात्रा है. कोरोना की बंदी के बाद जब विद्यालय खुला तो छात्रा विद्यालय नहीं आई, जिसके बाद शिक्षक उपेंद्र सती ने छात्रा को ढूंढना शुरू किया.

पूरे मामले की जानकारी देते शिक्षक उपेंद्र सती.

इस दौरान पता चला कि पिता ने कुछ रुपयों के लालच में एक 32 वर्षीय व्यक्ति से लड़की की शादी करा दी है. कुछ दिनों के बाद तथाकथित पति ने बालिका की पिटाई शुरू कर दी. शिक्षक ने पता किया तो वह अपने मायके में मिली. शिक्षक सती ने उसे स्कूल आने और उसकी पढ़ाई आगे जारी रखने का खर्चा उठाने की जिम्मेदारी ली तो डरी-सहमी बालिका बड़ी मुश्किल से तैयार हुई.

पढ़ें-पांच बहनों ने पिता पर लगाया यौन शोषण का आरोप, घर से भागकर जंगल में बिताई रात

शिक्षक उपेंद्र सती ने मामले को लेकर एक वीडियो संदेश जारी किया है, जिसमें उन्होंने बताया है कि इस तरह अबोध बच्चियों को बेचने और दुराचार के मामले बड़ी संख्या में चल रहे हैं. समाज के कुछ दुश्मनों ने इसे व्यवसाय बना लिया है.

जिलाधिकारी से महिला आयोग ने मांगी रिपोर्ट.

वहीं, जैसे इस मामले की खबर देहरादून में महिला एवं बाल आयोग को लगी तो उन्होंने तुरंत इस पूरे मामले की रिपोर्ट डीएम से तलब की है. इतना ही नहीं, पुलिस मुख्यालय में भी इस घटना को लेकर डीजीपी अशोक कुमार ने मुकदमा दर्ज करने के आदेश दिए हैं, जिसके बाद बाल विवाह अधिनियम, बाल व्यापार और अन्य कई धाराओं में आरोपी के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है.

गनीमत यह रही कि शिक्षक उपेंद्र सती ने इस पूरे मामले पर खुलकर न केवल अधिकारियों बल्कि आम जनता को भी रूबरू करवाया, जिसके बाद पूरा प्रशासनिक अमला इस घटनाक्रम के प्रति गंभीरता दिखाने पर मजबूर हुआ.

Last Updated : Apr 7, 2021, 5:34 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details