उत्तराखंड

uttarakhand

बागेश्वर: अवैध खनन के खिलाफ फूटा ग्रामीणों का गुस्सा, जिला मुख्यालय का किया घेराव

By

Published : Feb 11, 2020, 10:49 AM IST

बागेश्वर के ढप्टी गांव के लोगों ने अवैध खनन को लेकर जिला मुख्यालय के बाहर जोरदार प्रदर्शन किया. इस दौरान आक्रोशित ग्रामीणों ने डीएम से मामले में जल्द कार्रवाई करने की मांग की है.

bageshwar
अवैध खनन के खिलाफ धरना प्रदर्शन

बागेश्वर: जिले के कांडा तहसील क्षेत्र के अंतर्गत ढप्टी गांव के ग्रामीणों ने मानकों के विपरीत हो रहे खनन को लेकर जिला मुख्यालय के बाहर प्रदर्शन कर नारेबाजी की. साथ ही जिला प्रशासन से इस मामले में न्याय की गुहार लगाई है. ग्रामीणों का कहना है कि ये खनन मानकों को ताक पर रखकर हो रहा है, जिससे उनके घरों को नुकसान पहुंच रहा है. वहीं, पेयजल श्रोत भी सूखने के कगार पर पहुंच गए हैं.

अवैध खनन के खिलाफ धरना प्रदर्शन

बागेश्वर में अवैध खनन को लेकर ग्रामीणों ने जिला मुख्यालय के बाहर जोरदार प्रदर्शन किया. ग्रामीणों ने कहा कि एक खनन कारोबारी द्वारा उनके गांव में नियम और कानून को दरकिनार कर खनन किया जा रहा है, जिसके कारण गांव की जमीन कई जगहों से धंसने लगी है, जिसका सीधा असर उनके घरों और प्राकृतिक जल स्रोतों पर पड़ रहा है. ग्रामीणों का कहना है तहसील स्तर के आलाधिकारी इस समस्या को गंभीरता से नहीं ले रहे हैं, जिसको लेकर स्थानीय लोगों में खासा रोष है. वहीं, ग्रामीणों ने तहसील के अधिकारियों पर खनन कारोबारी से सांठगांठ करने का भी आरोप लगाया.

ये भी पढ़ें: हरदा ने दी सीएम त्रिवेंद्र रावत को चुनौती, साबित करें कि राहुल गांधी ने दिया गैर जिम्मेदाराना बयान

वहीं, डीएम रंजना राजगुरू ने ग्रामीणों की नाराजगी देखते हुए उपजिलाधिकारी को मामेल की जांच सौंप दी है. उन्होंने बताया कि जांच में अगर ग्रामीणों की शिकायत सही पाई गई तो संबंधित खनन कारोबारी के खिलाफ के कठोर कार्रवाई अमल में लाई जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details