उत्तराखंड

uttarakhand

बागेश्वर प्रभारी मंत्री ने ली जिला योजना की बैठक, कई मामलों पर जताई नाराजगी

By

Published : Jun 30, 2022, 9:08 PM IST

बागेश्वर जिले के विकास को लेकर प्रभारी मंत्री सौरभ बहुगुणा ने गुरुवार को जिला योजना की बैठक ली. बैठक में कई योजनाओं पर चर्चा हुई. साथ ही मंत्री ने कुछ मामलों को लेकर अधिकारियों पर नाराजगी भी जताई.

Bageshwar
Bageshwar

बागेश्वर: जिले के प्रभारी मंत्री सौरभ बहुगुणा ने गुरुवार को जिला योजना की बैठक ली. बैठक में उन्होंने 43.75 करोड़ की जिला योजना परिव्यय अनुमोदित किया. उन्होंने अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों को स्वास्थ्य और शिक्षा के साथ ही ग्रामीणों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने एवं स्वरोजगार उपलब्ध कराने हेतु कृषि के साथ ही पशुपालन, दुग्ध, मत्स्य पालन पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए.

मंत्री ने उरेड़ा द्वारा पूर्व में लगाई गई सोलर लाइटों की जांच कराने के निर्देश जिलाधिकारी को दिये. साथ ही उन्होंने परियोजना प्रबन्धक उरेड़ा को अच्छी क्वालिटी के सोलर लाइट लगाने के साथ ही उनकी मेंटेनेन्स व्यवस्था करने के भी निर्देश दिये.
पढ़ें- सरकार के 100 दिन पर CM धामी बोले- 2025 तक उत्तराखंड बनेगा देश का सबसे सर्वश्रेष्ठ राज्य

उन्होंने कीवी उत्पादन को बढ़ावा देने के साथ ही दुर्गम क्षेत्र कपकोट में भैंसा सांड देने के निर्देश पशु चिकित्साधिकारी को दिये. उन्होंने स्वास्थ्य विभाग द्वारा जनप्रतिनिधियों से प्रस्ताव लिये बिना ही जिला योजना में योजनायें प्रस्तुत करने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए जनप्रतिनिधियों से प्रस्ताव लेकर दोबारा जिला योजना प्रस्ताव प्रस्तुत करने के निर्देश बैठक में दिये.

बैठक में मंत्री ने विधायक कपकोट की मांग पर ग्रामीण क्षेत्रों में सुअर और बन्दरों द्वारा फसलों को भारी नुकसान से बचाने हेतु सुरक्षा प्रस्ताव बनाने के लिए प्रभागीय वनाधिकारी को निर्देश दिये. वहीं, बैठक में पूर्व जिलापंचायत अध्यक्ष हरीश ऐठानी ने मंत्री से बैठक में अधिकारियों के बिना तैयारी आने और बैठक में जल्दबाजी पर सवाल उठाएं.

उन्होंने कहा कि जिला योजना की बैठक जिले के विकास के लिए की जाती है, लेकिन जिस तरह से बैठक आयोजित की जा रही है, वह निंदनीय है. जिले के विकास को अवरुद्ध करने का प्रयास किया जा रहा है. खास तौर से विधानसभा कपकोट के दूरस्थ क्षेत्रों को पूरी तरह छोड़ने का काम किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details