उत्तराखंड

uttarakhand

खेल गतिविधियां ना होने पर रेखा आर्य ने सीएम से किया आग्रह, मुख्य सचिव को लिखी पाती, पढ़ें पूरी खबर

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Nov 24, 2023, 3:20 PM IST

Updated : Nov 24, 2023, 4:38 PM IST

Sports Minister Rekha Arya Almora Tour खेल मंत्री रेखा आर्य ने जिले और ब्लॉक स्तर पर खेल गतिविधियां ना होने पर मुख्य सचिव को इसका समाधान करने के लिए पत्र लिखा है. साथ ही उन्होंने इस मामले को लेकर सीएम पुष्कर सिंह धामी से भी बात की. शिक्षा विभाग व खेल विभाग में अधिकारियों और कर्मचारियों के आंदोलन के चलते खेल गतिविधियां नहीं हो पा रही हैं.

Etv Bharat
Etv Bharat

खेल गतिविधियां ना होने पर रेखा आर्य की प्रतिक्रिया

अल्मोड़ा: जिले के सभी 11 विकासखंडों में से अधिकांश ब्लॉकों में इस वर्ष खेल महाकुंभ का आयोजन नहीं हुआ है. जिस पर खेल मंत्री रेखा आर्य ने मुख्य सचिव को इसका समाधान करने के लिए पत्र लिखा है. वहीं मुख्यमंत्री को भी इसके समाधान का आग्रह किया है. शिक्षा विभाग में शिक्षकों व खेल विभाग में अधिकारियों के आंदोलन के चलते ये स्थिति सामने आई है.

अल्मोड़ा भ्रमण के दौरान खेल मंत्री रेखा आर्य ने इसे दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए कहा कि इस मामले का समाधान निकालने के लिए उन्होंने मुख्य सचिव एवं मुख्यमंत्री से भी बात की है. जल्द इसका कोई समाधान निकलेगा. खेल मंत्री रेखा आर्य ने कहा कि शिक्षक शैक्षिक कार्य तो कर रहे हैं, लेकिन उन्होंने अन्य कार्यों के लिए धरना दिया है. शिक्षकों के आंदोलन से खेल महाकुंभ में न्याय पंचायत, ब्लॉक, जनपद हर स्तर पर देरी हो रही है. मंत्री ने कहा कि खेल शिक्षा का अभिन्न हिस्सा है. उन्होंने शिक्षकों से आग्रह करते हुए कहा कि शिक्षकों को यहां पर संवेदनशीलता बरतने तथा विवेकपूर्ण व मार्मिक दृष्टिकोण अपनाने की जरूरत है. रेखा आर्य ने कहा कि उन्होंने इस मामले में मुख्य सचिव को पत्र लिख शीघ्र इसका समाधान करने की बात कही है.
पढ़ें-अल्मोड़ा में 'विकसित भारत संकल्प यात्रा' का शुभारंभ, लोगों को महत्वपूर्ण योजनाओं की दी जाएगी जानकारी

शिक्षकों के आंदोलन से खेल महाकुंभ में पड़ रहा प्रभाव:दरअसल शिक्षकों का संगठन राजकीय शिक्षक संघ अपनी मांगों को लेकर चरणबद्ध आंदोलन कर रहा है। जिसके तहत शिक्षकों ने मांगें पूरी होने तक शैक्षिक कार्य के अलावा कोई भी कार्य नहीं करने का ऐलान किया है. शिक्षकों के इस आंदोलन से शिक्षा विभाग में व्यवस्थाएं गड़बड़ा गई हैं. छात्र-छात्राओं के लिए आयोजित होने वाले खेल महाकुंभ पर इसका असर पड़ रहा है. हालांकि, खेल महाकुंभ कराने की जिम्मेदारी युवा कल्याण विभाग के पास है. लेकिन इस आयोजन को पूर्ण करने में शिक्षकों की काफी महत्वपूर्ण भूमिका रहती है.
पढ़ें-महिला एवं बाल विकास की योजनाओं को नियमावली का इंतजार, विभागीय मंत्री की अफसरों को दो टूक

38वें राष्ट्रीय खेलों के लिए प्रदेश सरकार तैयार:खेल मंत्री रेखा आर्य ने कहा कि राष्ट्रीय खेलों की मेजबानी उत्तराखंड को मिलना हर उत्तराखं​डी के लिए गौरव की बात है. कहा कि अगले साल उत्तराखंड में होने वाले 38वें राष्ट्रीय खेलों के लिए प्रदेश सरकार तैयार है. संसाधनों के विकास में 90 से 95 फीसदी तक सरकार ने तैयारी कर ली है. राष्ट्रीय खेलों के आयोजन में कोई दिक्कत न आए, इसके लिए मुख्यमंत्री की ओर से हायर पॉवर कमेटी का गठन ​के किया गया है. इसका भव्य और बेहतरीन तरह से आयोजन किया जाएगा. उत्तराखंड अब उस ऐतिहासिक क्षण का इंतजार कर रहा है.

Last Updated : Nov 24, 2023, 4:38 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details