उत्तराखंड

uttarakhand

सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के रूप में विकसित होगा अल्मोड़ा का भैंसोड़ा फार्म, चारा विकास के लिए है ये योजना

By

Published : Apr 27, 2023, 2:29 PM IST

अल्मोडा के भैसोड़ा फार्म को चारा विकास के क्षेत्र में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के रूप में विकसित किया जाएगा. जल्द इसकी कार्य योजना पशुपालन विभाग द्वारा तैयार की जाएगी. दरअसल जिलाधिकारी वंदना ने राजकीय चारा एवं बीज उत्पादन क्षेत्र भैंसवाड़ा का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने इस फार्म को चारा विकास के क्षेत्र में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के रूप में विकसित करने के निर्देश दिये.

Almora news
अल्मोड़ा समाचार

अल्मोड़ा:राजकीय चारा एवं बीज उत्पादन प्रक्षेत्र, भैंसवाड़ा (भैंसोड़ा फार्म) का गुरुवार को जिलाधिकारी वंदना ने निरीक्षण किया. इस दौरान उनके द्वारा फार्म में होने वाली गतिविधियों की जानकारी ली गई. मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. उदयशंकर ने फार्म की भूमि सहित चारा विकास आदि के संबंध में किए जा रहे कार्यों के बारे में बताया. इस दौरान डीएम वंदना ने मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. उदयशंकर को इस फार्म को चारा विकास के क्षेत्र में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के रूप में विकसित करने के लिए कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिए.

संबंधित विभागों को बुलाकर बनाई जाएगी कार्ययोजना: वहीं उन्होंने कहा कि इसके लिए संबंधित विभागों को बुलाकर विभागीय गतिविधियों की एक संयुक्त कार्य योजना बनाई जाए. इसके एक्शन प्लान में सिंचाई नेटवर्क, तारबाड़, चारे की विभिन्न प्रजातियों के प्रदर्शन, ट्रेनिंग सेंटर, मत्स्य विभाग के माध्यम से मत्स्य तालाब आदि को शामिल करने के लिए कहा गया. वहीं नगरपालिका के साथ समन्वय स्थापित कर निराश्रित गोवंश के लिए गौशाला को शामिल करने के निर्देश भी दिए गए.

यह भी पढ़ें:खाद्य आपूर्ति विभाग के अधिकारी को सरकारी जमीन बेचकर लगाया लाखों का चूना, पड़ताल में जुटी पुलिस

वहीं फार्म में समय समय पर एनआरएलएम (राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन), आईएलएसपी (एकीकृत आजीविका सहायता परियोजना), किसान समूहों का प्रशिक्षण कराए जाने की योजना तैयार करने के निर्देश जिलाधिकारी के द्वारा दिये गए. इस दौरान डीएम ने भैंसोड़ा फार्म के लिए मैन पावर बढ़ाने के लिए भी विभाग के अधिकारी को निर्देश दिए.

यह भी पढ़ें:मसूरी पहुंची राष्ट्रीय मिशन की निदेशक, सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट और कूड़ा डंपिंग स्टेशन की किया निरीक्षण

ABOUT THE AUTHOR

...view details