World Bicycle Day 2023 : विश्व साइकिल दिवस 2023 स्वास्थ्य लक्ष्यों और सतत विकास लक्ष्यों को पूरा करना

author img

By

Published : Jun 3, 2023, 9:24 AM IST

World Bicycle Day 2023

यात्रा को आसान बनाने और लोगों को स्वस्थ रखने के मामले में साइकिल एक महत्वपूर्ण आविष्कार साबित हुई है. लोगों को साइकिल के फायदों के बारे में जागरूक करने के लिए विश्व साइकिल दिवस 3 जून को पूरे विश्व में मनाया जाता है.

हैदराबाद: शरीर को दुरुस्त रखने के लिए साइकिलिंग एक आवश्यक गतिविधि है और यह व्यायाम के सर्वोत्तम रूपों में से एक है. यहां तक कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्यूएचओ) भी इस बात को मानता है कि साइकिल चलाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है. विश्व साइकिल दिवस हर साल 3 जून को दुनिया भर में मनाया जाता है.

विश्व साइकिल दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य है कि लोगों को साइकिल चलाने के फायदे के बारे में जागरुक करना है. साइकिल चलाने से पर्यावरण को कोई नुकसान नहीं होता है और इससे शरीर को कई स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं. लोग आज भी खुद को स्वस्थ रखने के लिए साइकिल का इस्तेमाल करते आ रहे हैं और यह आपकी मांसपेशियों को मजबूत बनाने के साथ-साथ वजन को नियंत्रित करने में भी मदद करती है. साइकिल चलाने का शरीर पर प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष प्रभाव पड़ता है. सबसे पहले यह शरीर को फिट रखता है और वजन प्रबंधन में मदद करता है, और यह दिल के दौरे और मधुमेह के खतरे को भी कम करता है.

विश्व साइकिल दिवस कब से
अप्रैल 2018 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 3 जून को विश्व साइकिल दिवस के रूप में स्थापित किया. तभी से पूरे विश्व में इस दिन को विश्व साइकिल दिवस के रूप में मनाया जाने लगा. प्रौद्योगिकी के आमूल-चूल विकास के साथ, वाहनों का उपयोग भी दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है, जो हमारे स्वास्थ्य पर भारी पड़ता है. इसके अतिरिक्त पेट्रोल और डीजल से चलने वाले वाहनों के प्रयोग से भी पर्यावरण प्रदूषित हो रहा है.

ऐसी स्थितियों में साइकिल सबसे अच्छा विकल्प है, क्योंकि इससे पर्यावरण प्रदूषित नहीं होता है और स्वास्थ्य पर भी अच्छा प्रभाव पड़ता है. कम आय वाले लोगों के मामले में साइकिल परिवहन का एक महत्वपूर्ण साधन बन जाती है. हालांकि, अच्छी कमाई करने वाले लोग भी खुद को फिट रखने के लिए साइकिल का इस्तेमाल कर रहे हैं.

पेरिस में 1816 में हुआ था साइकिल का आविष्कार
18वीं शताब्दी में यूरोपीय देशों में साइकिल का उपयोग करने का विचार तब आया जब एक कारीगर ने पहली बार 1816 में पेरिस में साइकिल का आविष्कार किया. पहले पहिये को हॉबी या कार्ट हॉर्स कहा जाता था और 1865 में फुट पेडल व्हील का आविष्कार किया था. उसके बाद इस पर और काम किया गया धीरे-धीरे साइकिल का निर्माण किया गया जिसे बाद में पूरी तरह से साइकिल के रूप में विकसित किया गया. 2023 में विश्व साइकिल दिवस का उद्देश्य लोगों को स्वास्थ्य, बीमारियों की रोकथाम और परिवहन के एक किफायती साधन के रूप में साइकिल के महत्व के बारे में जागरूक करना है.

ये भी पढ़ें

World Milk Day 2023 : दुग्ध उत्पादन में भारत बना ग्लोबल लीडर, लेकिन बढ़ती कीमतों से आमजन परेशान

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.