Diet For Healthy Life : अध्ययन में खुलासा, सही डाइट से BP, सुगर और मोटापा हो सकता है नियंत्रित

author img

By

Published : May 24, 2023, 11:25 AM IST

Diet For Healthy Life

गलत आहारी आदत और जावीन शैली के कारण के बड़ी संख्या में लोग डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, मोटापा सहित कई अन्य गंभीर रोगों से पीड़ित हो रहे हैं. वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि हेल्दी डाइट से इन सबों से बचा जा सकता है. पढ़ें पूरी रिपोर्ट...

वाशिंगटन : एक अध्ययन के अनुसार, अधिक वजन वाले या मोटे और टाइप 2 डायबिटीज या प्री डायबिटीज वाले वयस्कों में गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं विकसित होने का खतरा अधिक होता है. हालांकि विशेषज्ञ सुझाव देने के लिए सर्वोत्तम आहार आहार और सहायक उपायों पर असहमत हैं.

यह अध्ययन 'द एनल्स ऑफ फैमिली मेडिसिन' पत्रिका में प्रकाशित हुआ था. इन निष्कर्षों में, शोधकर्ताओं ने उपरोक्त स्थितियों के साथ 94 वयस्कों को यादृच्छिक बनाने के लिए 2 x 2 आहार-दर-समर्थन फैक्टोरियल डिजाइन का उपयोग किया, उच्च रक्तचाप (डीएएसएच) आहार को रोकने के लिए आहार दृष्टिकोण के साथ बहुत कम कार्बोहाइड्रेट (वीएलसी) या केटोजेनिक आहार के विपरीत. उन्होंने उन हस्तक्षेपों के परिणामों को भी निर्धारित किया जिनमें सही भोजन, प्रभावी भावना विनियमन, सामाजिक समर्थन और खाना पकाने के निर्देश जैसे अतिरिक्त समर्थन प्रथाओं को शामिल और शामिल नहीं किया गया था.

हाई बीपी, प्री डायबिटीज या टाइप 2 डायबिटीज वाले वयस्कों के लिए, और जो अधिक वजन वाले या मोटे हैं, एक वीएलसी आहार ने डीएएसएच आहार की तुलना में चार महीने की अवधि में सिस्टोलिक हाई बीपी, ग्लाइसेमिक नियंत्रण और वजन में अधिक सुधार दिखाया.

47 फीसदी अमेरिका वयस्कों को हाई ब्लड प्रेशर:
संयुक्त राज्य अमेरिका में लगभग आधे (47 प्रतिशत) वयस्कों को हाई ब्लड प्रेशर है और लगभग आधे को प्री डायबिटीज या टाइप 2 डायबिटीज है. संयुक्त राज्य में लगभग 42 प्रतिशत वयस्क भी मोटे हैं. ये स्थितियां स्ट्रोक, अंतिम चरण के गुर्दे की बीमारी, मायोकार्डियल इन्फ्रक्शन और समय से पहले मौत को ट्रिगर कर सकती हैं. जबकि इन व्यक्तियों के लिए प्रथम-पंक्ति उपचार एक आहार और जीवन शैली हस्तक्षेप होना चाहिए, विशेषज्ञ इस बात से असहमत हैं कि किस आहार की सिफारिश की जानी चाहिए.

यह अध्ययन क्या जोड़ता है: वयस्कों के लिए जो अधिक वजन वाले या मोटे हैं, उच्च रक्तचाप के साथ-साथ प्री डायबिटीज या टाइप 2 डायबिटीज है, एक बहुत कम कार्बोहाइड्रेट आहार ने सिस्टोलिक रक्तचाप, ग्लाइसेमिक नियंत्रण और वजन में चार महीने की अवधि में अधिक सुधार दिखाया.

ये भी पढ़ें-Summer Health Tips: गर्मी के सीजन में करें बस ये 7 काम, रहेंगे सेहतमंद

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.