World Health Assembly : जिनेवा में 76वीं वर्ल्ड हेल्थ कॉन्फ्रेंस शुरू, हेल्थ इमजेंसी मैनेजमेंट पर 10 दिनों तक होगी चर्चा

author img

By

Published : May 22, 2023, 10:42 AM IST

World Health Assembly

76th World Health Assembly: विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से जेनवा में 76वीं विश्व स्वास्थ्य सभा जारी है. इसमें दुनिया भर के देशों के प्रतिनिधि वैश्विक स्वास्थ्य आपातकालीन संरचना को बेहतर बनाने पर विचार कर रहे हैं. पढ़ें पूरी खबर..

जिनेवा: 76वीं विश्व स्वास्थ्य सभा (डब्ल्यूएचओ) यहां शुरू हुई. इसमें जीवन बचाने, सभी के लिए स्वास्थ्य चलाने पर ध्यान केंद्रित किया गया. गौरतलब है कि यह वर्ष डब्ल्यूएचओ की 75वीं वर्षगांठ है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने बताया कि दस दिवसीय बैठक के दौरान, प्रतिनिधि वैश्विक स्वास्थ्य आपातकालीन संरचना में डब्ल्यूएचओ की महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में विचार-विमर्श करेंगे. असेंबली पिछले साल की प्रगति, उपलब्धियों और चुनौतियों के साथ-साथ डब्ल्यूएचओ के काम के प्रमुख स्तंभों में भविष्य की प्राथमिकताओं की भी समीक्षा करेगी.

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने विधानसभा के उद्घाटन समारोह में कहा, शांति स्वास्थ्य पर निर्भर करती है, एक देश में बीमारी सभी को खतरे में डालती है, इसलिए स्वास्थ्य की बेहतरी पर ध्यान दिया जाना चाहिए. महासचिव ने कहा कि वैश्विक जीवन प्रत्याशा 50 प्रतिशत से अधिक है, शिशु मृत्यु दर 60 प्रतिशत कम है, और चेचक का उन्मूलन हो चुका है. गुटेरेस ने कहा, कोविड-19 महामारी ने सार्वजनिक स्वास्थ्य में प्रगति को रोक दिया है. हम पिछले दशकों में किए गए भारी लाभ को और कम करने और सतत विकास लक्ष्यों पर पिछड़ने का जोखिम उठाते हैं.उन्होंने जोर देकर कहा, सभी के लिए स्वास्थ्य के उच्चतम मानक को प्राप्त करने के लिए एक साथ काम करना और डब्ल्यूएचओ का समर्थन करना जारी रखें. उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए, डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ट्रेडोस अदनोम घेब्रेयसस ने उन प्रमुख उपलब्धियों को याद किया, जिन्हें संगठन ने 75 वर्षों के दौरान हासिल किया है. ट्रेडोस ने कहा कि संगठन जटिल चुनौतियों का सामना कर रहा है क्योंकि विश्व स्वास्थ्य संगठन से दुनिया की उम्मीदें काफी बढ़ गई हैं.(आईएएनएस)

ये भी पढ़ें-WHO Disease Threats : डब्ल्यूएचओ ने संक्रामक रोग के खतरे का पता लगाने, रोकने के लिए नए नेटवर्क की घोषणा की

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.