उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मृतक आश्रित कोटे पर नियुक्ति न मिलने पर युवक ने खाया जहर, उपचार के दौरान हुई मौत

By

Published : Aug 28, 2022, 9:58 PM IST

वाराणसी में एक युवक ने मृतक आश्रित कोटे पर नियुक्ति ने मिलने पर जहर खा लिया. इलाज के दौरान युवक की मौत हो गई. पुलिस ने स्कूल के प्रधानाचार्य और प्रबंधक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है.

etv bharat
युवक ने खाया जहर

वाराणसी: जिले के चौबेपुर थाना क्षेत्र में एक युवक ने मृतक आश्रित कोटे में नौकरी न मिलने के कारण शनिवार को क्षुब्ध होकर जहर खा लिया. उपचार के दौरान युवक की मौत हो गई. घटना से गुस्साए परिजनों ने बलुआ मार्ग पर जाम लगा दिया. पुलिस ने सभी को समझाबुझा कर शांत कराने का प्रयास किया.

चौबेपुर थाना के जाल्हूपुर स्थित श्री कच्चा बाबा इंटर कॉलेज(Shree Kacha Baba Inter College) में मिश्रपुरा निवासी हीरालाल चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी के रूप में नियुक्त थे. हीरालाल बालेश्वर(35) के पिता थे. बताया जा रहा है कि लगभग तीन साल पहले नौकरी के दौरान बीमारी की वजह से हीरालाल की मौत हो गई थी. 6 भाइयों में सबसे बड़ा बालेश्वर पिता की जगह मृतक आश्रित कोटे से नौकरी चाहता था. इसके लिए वह पिछले तीन साल से प्रयासरत था.



बालेश्वर शनिवार को श्री कच्चा बाबा इंटर कॉलेज गया और प्रधानाचार्य विजय प्रताप सिंह से मुलाकात करने गया था. नौकरी संबंधी बात नहीं बनी तो बालेश्वर ने क्षुब्ध होकर जहर खा लिया. इसकी सूचना पाकर बालेश्वर के परिजनों और ग्रामीणों ने स्कूल में जमकर हंगामा करते हुए प्रधानाचार्य की कार पलट कर उसे क्षतिग्रस्त कर दिया. बालेश्वर के भाई प्रमोद के अनुसार प्रधानाचार्य नहीं चाहते थे कि बालेश्वर की नियुक्ति स्कूल में हो. वह हमारे पिता हीरालाल की नियुक्ति को भी फर्जी बताते हैं. भाई की नियुक्ति न होने पाए, इसलिए उसे जहर देकर मारने की साजिश रची गई थी. बालेश्वर की मौत की बाद उसकी पत्नी ऊषा देवी, बच्चों और परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल है.


प्रधानाचार्य विजय प्रताप सिंह के अनुसार शनिवार को बालेश्वर एक पत्र लेकर आया था. उसने फिर नियुक्ति की बात लेकर कहासुनी की और अपनी जेब में रखा जहर खाकर जान देने की धमकी देने लगा. इसी बीच उसके साथ के कई लोगों ने हमारे साथ गाली-गलौज करते हुए मारपीट की. हमारी कार को भी उन लोगों ने पलट कर क्षतिग्रस्त कर दिया और हमारे दो क्लर्क की भी पीटा. बालेश्वर के पिता हीरालाल को कोर्ट के आदेश पर वेतन मिलता था. मुकदमा अभी भी कोर्ट में चल रहा है. मृतक आश्रित की नियुक्ति प्रबंधन समिति और डीआईओएस करते हैं. इसमें प्रधानाचार्य की कोई भूमिका नहीं होती है.


यह भी पढे़ं:संदिग्ध परिस्थितियों में युवक ने जहर खाकर की आत्महत्या


पूरे मामले में सीओ पिंडरा अभिषेक कुमार पांडेय ने बताया कि बालेश्वर के भाई प्रमोद की तहरीर के आधार पर विद्यालय के प्रबंधक और प्रधानाचार्य के खिलाफ चौबेपुर थाने में मुकदमा दर्ज किया गया था. बालेश्वर की मौत के बाद दर्ज मुकदमे में हत्या की धारा बढ़ाई जा रही है. आरोपियों की धरपकड़ के लिए पुलिस टीमें दबिश दे रही हैं.

यह भी पढे़ं:किसान आंदोलन से लौटे 22 वर्षीय युवक ने जहर खाकर दी जान

ABOUT THE AUTHOR

...view details