उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

वाराणसी: बढ़ा गंगा का जलस्तर, 24 घंटे में 28 सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरी

By

Published : Jul 12, 2019, 9:49 AM IST

लगातार हो रही बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. वहीं अब नदियां भी उफान पर आने लगी हैं. गंगा नदी के जलस्तर में भी बढ़ोतरी दर्ज की गई है.

बढ़ा गंगा का जलस्तर.

वाराणसी:छोटी-छोटी नदियों के जलस्तर में हो रही वृद्धि के बाद अब गंगा के जलस्तर में भी तेजी से बढ़ोतरी होने लगी है. धर्म नगरी वाराणसी में गंगा का जलस्तर अचानक बढ़ गया है. केंद्रीय जल आयोग के आंकड़ों की मानें तो गंगा में बीते 24 घंटे के अंदर 28 सेंटीमीटर से ज्यादा की बढ़ोतरी दर्ज हुई है.

बारिश की वजह से बढ़ा गंगा का जलस्तर.


गंगा का जलस्तरबढ़ा

  • केंद्रीय जल आयोग के मुताबिक वाराणसी में गंगा के जलस्तर में बढ़ोतरी हुई है.
  • 24 घंटे में लगभग 28 सेंटीमीटर से ज्यादा की बढ़ोतरी दर्ज हुई है.
  • बुधवार शाम तक गंगा का जलस्तर 58.68 मीटर रिकॉर्ड हुआ था.
  • गुरुवार की रात बढ़कर 58.96 मीटर हो गया.
  • पहाड़ों पर लगातार बारिश जारी है और मैदानी इलाकों में भी मानसून सक्रिय हो चुका है.
  • आयोग के मुताबिक गंगा में अभी बढ़ाव का ट्रेन्ड जारी रहेगा.

गंगा के जलस्तर बढ़ने का असर अब घाटों पर दिखने लगा है. गंगा में अचानक से हो रहे बढ़ाव की वजह से गुरुवार शाम गंगा घाट पर जमे पुजारी सुरक्षित स्थान की तरफ जाते दिखाई दिए. वहीं नियमित होने वाली गंगा आरती स्थल पर लगे सजावट के सामान और अन्य चीजों को भी हटाया जाने लगा है.

Intro:वाराणसी: मानसून के पूरे भारत में पूरी तरह सक्रिय होने के बाद अब एक के बाद एक मुसीबतें आना शुरू हो चुकी हैं एक तरफ जहां लगातार बारिश से सड़कों पर पानी लगने की वजह से लोगों का जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. वहीं अब नदियां भी उफान पर आने लगे हैं. छोटी-छोटी नदियों के जलस्तर में हो रही वृद्धि के बाद अब गंगा के जलस्तर में भी तेजी से बढ़ोतरी होने लगी है धर्म नगरी वाराणसी में गंगा अचानक से एक-एक कर 4 सीढ़ियां ऊपर चढ़ चुकी हैं. केंद्रीय जल आयोग के आंकड़ों की माने तो गंगा में बीते 24 घंटे के अंदर 28 सेंटीमीटर से ज्यादा की बढ़ोतरी दर्ज हुई है जिसमें बढ़ाव की प्रक्रिया जारी है.Body:वीओ-01 गंगा की तेजी से घाटों की तरफ बढ़ने का असर भी अब गंगा घाटों पर दिखने लगा है घर में अचानक से हो रहे बढ़ाव की वजह से गुरुवार की देर शाम गंगा घाट पर जमे पंडे एक तरफ जहां सुरक्षित स्थान की तरफ जाते दिखाई दिए, वहीं नियमित होने वाली गंगा आरती स्थल पर लगे सजावट के सामान और अन्य चीजों को भी हटाया जाने लगा.Conclusion:वीओ-02 केंद्रीय जल आयोग के मुताबिक वाराणसी में गंगा के जलस्तर में 24 घंटे में लगभग 28 सेंटीमीटर से ज्यादा की बढ़ोतरी दर्ज हुई है. बुधवार शाम तक जहां गंगा का जलस्तर 58.68 मीटर रिकॉर्ड हुआ था. वहीं गुरुवार की रात यहां बढ़कर 58.96 मीटर दर्ज किया गया है, क्योंकि पहाड़ों पर लगातार बारिश जारी है और मैदानी इलाकों में भी मानसून सक्रिय हो चुका है, इसलिए आयोग के मुताबिक गंगा में अभी बढ़ाव का ट्रेन्ड बना हुआ है.

बाईट- रमेश पांडेय, स्थानीय निवासी

गोपाल मिश्र

9839809074

ABOUT THE AUTHOR

...view details