उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

काशी विश्वनाथ मंदिर की मंगला आरती हुई महंगी, पहली मार्च से चुकाने होंगे इतने रुपए

By

Published : Feb 22, 2023, 10:01 PM IST

काशी विश्वनाथ मंदिर की सभी आरतियों और भोग के टिकट में बढ़ोतरी की गई है. बाबा विश्वनाथ की मंगला आरती का टिकट पहली मार्च से 350 रुपए के बजाय 500 रुपए का हो जाएगा. आइए जानते हैं अन्य आरतियों और भोग का टिकट कितने का हो गया.

Etv Bharat
Etv Bharat

वाराणसी: काशी विश्वनाथ मंदिर में भक्तों की भारी भीड़ और बढ़ रहे चढ़ावे के बाद भी मंदिर प्रशासन ने पहली मार्च से मंगला आरती की दरों में वृद्धि कर दी है. वर्तमान समय में मंगला आरती का टिकट 350 रुपये प्रति व्यक्ति था, जिसे अब पहली मार्च से 500 रुपये प्रति व्यक्ति किए जाने का निर्णय लिया गया है. बुधवार को हुई न्यास परिषद की बैठक में यह निर्णय लिया गया है. इसके अलावा ने भोग और सप्त ऋषि आरती की टिकट दर 180 से बढ़ाकर 300 रुपये करने का निर्णय भी लिया गया है.

श्री काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास की 104वीं बोर्ड बैठक बुधवार को मंडल आयुक्त सभागार में की गई. बैठक में अध्यक्ष प्रो नागेंद्र पांडेय, मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा, ज़िलाधिकारी एस राजलिंगम, संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के कुलपति, मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ. सुनील वर्मा मंदिर के ट्रस्टी चंद्रमौली उपाध्याय, पंडित दीपक प्रसाद मालवीय, पंडित प्रसाद, दीक्षित, वेंकट रमन, प्रोफ़ेसर बृजभूषण ओझा उपस्थित रहे.

बैठक में मंदिर न्यास के सदस्यों ने मैदागिन और गोदौलिया पर वाहनों को रोक दिया जाने के कारण दर्शनार्थियों को मंदिर तक पहुंचने में घोर असुविधा का सामना करना पड़ता है. ऐसे में मंदिर की ओर से पहल करते हुए यह कार्य कराया जाए. इस पर न्यास के सदस्य सहित सभी अधिकारियों ने इसकी फीजिबिलिटी चेक करा कर नगर निगम या यातायात विभाग को यह कार्य कराने में सहयोग करने का प्रस्ताव सर्वसम्मति से पास हुआ.

बोर्ड द्वारा श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में पूरे वर्ष के लिए धार्मिक और सांकृतिक आयोजन का कैलेंडर तैयार करने के लिए गठित कमेटी के समन्वय से बनाए जाने का निर्णय लिया गया. एक आंतरिक संमिति का गठन कर ट्रस्ट की डायरी मार्च माह में छपवाने की तैयारी करने का भी निर्णय लिया गया. मंदिर में बढ़ते श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए टिकट के दामों में भी बढ़ोतरी करने का प्रस्ताव रखा गया, जिसे सर्वसम्मति से पास कर दिया गया.

बैठक के अनुसार अब मंगला आरती का टिकट 350 की जगह 500 रुपये में और सप्त ऋषि आरती, श्रृंगार भोग आरती, मध्यान भोग आरती का टिकट 180 की जगह 300 रुपये करने का प्रस्ताव पास हो गया, जो एक मार्च से लागू किया जाएगा. बोर्ड द्वारा श्री काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास की ओर से काशी हिंदू विश्वविद्यालय एवं संपूर्णानंद संस्कृति विश्वविद्यालय के स्नातक एवं स्नातकोत्तर के समस्त पाठ्यक्रम में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाले छात्र एवं छात्राओं को 10,000 रुपये को एकमुश्त वार्षिक छात्रवृत्ति दिए जाने का निर्णय लिया गया.

बोर्ड द्वारा सफाई कर्मियों समेत अन्य कार्मिकों का महंगाई भत्ता बढ़ाया गया है. सभी प्रकार के कर्मचारियों, अर्चकों की सेवा नियमावली को अंतिम रूप देने के लिए गठित समिति को एक माह का समय दिया गया. बोर्ड में केनरा बैंक से सीएसआर से प्राप्त फंड से मंदिर चौक पर प्री-फ़ैब्रिकेटेड कवरिंग शेड लगाये जाने का अनुमोदन प्रदान किया गया।, जिस पर सभी ने खुशी जताई. मंदिर न्यास के अध्यक्ष प्रोफेसर नागेंद्र पांडे ने कहा कि मंदिर की गरिमा और व्यवस्था सुधारने में मंदिर के अधिकारियों के साथ-साथ ट्रस्ट के सदस्यों की भी जिम्मेदारी है.

मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने वर्ष 2022-23 के लिए कुल 105 करोड़ की आय और 40 करोड़ के खर्च का लक्ष्य रखा गया है. मुख्य कार्यपालक में पिछली बैठक के अनुपालन आख्या भी प्रस्तुत की. सभी ट्रस्टीज ने हालही में मंदिर परिसर में की गई वास्तु पूजा और देव गैलरी निर्माण में पूजा कराने वाले विद्वानों और निर्माण कार्य मे सहयोगियों का धन्यवाद दिया.

ये भी पढ़ेंः शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद बोले, 'अल्लाह' शब्द संस्कृत से लिया गया, सभी के पूर्वज श्रीहरि विष्णु

ABOUT THE AUTHOR

...view details