उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

जी-20 सम्मेलन में 4 दिन की मेजबानी करेगा वाराणसी, उपमुख्यमंत्री ने साझा की जानकारी

By

Published : Dec 14, 2022, 1:06 PM IST

वाराणसी में जी20 सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा. इसको लेकर प्रशासनिक स्तर पर शहर की साफ सफाई से लेकर अन्य व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने के लिए नगर निगम ने पहले से ही प्लानिंग शुरू की है.

जी-20 सम्मेलन
जी-20 सम्मेलन

वाराणसी:काशी को विश्व पटल पर एक नई पहचान दिलाने के लिए राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रमों का आयोजन वाराणसी में समय-समय पर किया जा रहा है. 2014 के बाद से प्रवासी सम्मेलन (Kashi Tamil Sangamam) हो या फिर काशी तमिल संगमम जैसे कार्यक्रम. इसके जरिए बनारस को विश्व पटल पर ले जाने की प्रधानमंत्री मोदी की तैयारियां मुकम्मल होती दिखाई दे रही हैं. इस क्रम में अब 2023 में भारत में होने वाले जी-20 सम्मेलन (G20 Summit) के 4 दिन के कार्यक्रम वाराणसी में आयोजित किए जाएंगे. इस बारे में उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने बुधवार को ट्वीट कर जानकारी दी.

जी-20 सम्मेलन की मेजबानी करेगा वाराणसी

उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य (Deputy Chief Minister Keshav Prasad Maurya) ने ट्वीट करते हुए लिखा कि, अगस्त 2023 में वाराणसी G20 सम्मेलन के 4 दिन के आयोजनों का गवाह बनेगा. प्रदेश सरकार के प्रयासों से काशी नगरी को आज विश्व में नई पहचान मिल रही है. अगस्त 2023 में वाराणसी 4 दिवसीय सम्मेलन का आयोजन कर G-20 देशों के राष्ट्राध्यक्षों की मेजबानी करेगा. काशी विश्वनाथ धाम परिसर, बीएचयू सभागार, हस्तकला संकुल समेत विभिन्न जगहों पर भव्य आयोजन होंगे.

बता दें कि, अधिकारियों ने वाराणसी में इस सम्मेलन को लेकर तैयारियां शुरू कर दी हैं. प्रशासनिक स्तर पर शहर की साफ सफाई से लेकर अन्य व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने के लिए नगर निगम वाराणसी जिला प्रशासन समेत वाराणसी विकास प्राधिकरण ने पहले से ही इस सम्मेलन को सफल बनाने के लिए प्लानिंग शुरू की है. पिछले दिनों लखनऊ से सेक्रेटरी लेवल के अधिकारियों के साथ वाराणसी जिला प्रशासन की एक वर्चुअल मीटिंग भी हुई थी. इसमें G20 सम्मेलन को लेकर कई प्लान बनाए गए थे. फिलहाल वाराणसी में आने वाले जी-20 देशों के राष्ट्राध्यक्ष और अन्य मेहमानों को वाराणसी में काशी दर्शन पूजन सारनाथ भ्रमण और गंगा आरती के साथ गंगा दर्शन कराने की भी तैयारी की जा रही है.

यह भी पढ़ें-2022 बनारस के लिए विकास की नई गाथा लिखने वाला हुआ साबित, 18 सौ करोड़ की योजनाओं से चमका बनारस

ABOUT THE AUTHOR

...view details