उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

जनसुनवाई के दौरान DM ने ऑन द स्पॉट किया मामलों का निस्तारण

By

Published : Mar 18, 2021, 5:56 PM IST

वाराणसी जिले के राइफल क्लब में जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने फरियादियों की समस्याओं सुनी. इस दौरान डीएम ने कई फरियादियों की समस्याओं का ऑन द स्पॉट निस्तारण कर दिया.

जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने सुनी फरियादियों की समस्याओं
जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने सुनी फरियादियों की समस्याओं

वाराणसी: राइफल क्लब में जनसुनवाई के दौरान जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने फरियादियों की समस्याओं का ऑन द स्पॉट निस्तारण किया. इनमें सबसे महत्वपूर्ण शहीद रमेश यादव की पत्नी समेत एक दिव्यांग सहायक अध्यापिका के आवेदन के निस्तारण को लेकर डीएम काफी गंभीर दिखाई दिये. डीएम ने शहीद रमेश यादव की पत्नी की तरफ से दिये गए प्रार्थना पत्र पर तत्काल एक्शन लिया.

दिव्यांग के लिए तुरंत शौचालय बनाने का निर्देश
दरअसल, जनसुनवाई के दौरान जिलाधिकारी के सामने दिव्यांग सहायक अध्यापिका ज्योत्शना सिंह आवेदन लेकर पहुंची थीं. कंपोजिट विद्यालय मोहनसराय के उच्च प्राथमिक विद्यालय आराजी लाइन में कार्यरत ज्योत्शना सिंह ने शिकायत करते हुए आवेदन दिया कि स्कूल में विकलांग हेतु शौचालय की व्यवस्था नहीं है. इस पर जिलाधिकारी ने ब्लॉक डेवलपमेंट ऑफिसर को तत्काल विकलांग के लिए शौचालय निर्माण का निर्देश दिया.

इसके बाद चौबेपुर के तोहफापुर गांव की रहने वाले शहीद जवान रमेश यादव की पत्नी जिलाधिकारी से गुहार लगाने पहुंचीं. रमेश यादव की पत्नी ने जिलाधिकारी को प्रार्थना पत्र देकर यह गुहार लगाई कि शहीद का पट्टा आवंटित करने का तीन माह पहले आदेश हो चुका है, लेकिन अब तक पट्टा किया नहीं गया है. जिलाधिकारी ने इस कार्य को पूर्ण करने के निर्देश मातहतों को दिए. इसके अलावा कई सरकारी जमीनों समेत अन्य संपत्तियों पर कब्जे की शिकायत पर जिलाधिकारी ने तत्काल संबंधित थाने और अधिकारियों को निर्देशित करते हुए इनका निस्तारण कराया.

पंचायत चुनाव को लेकर हुई ट्रेनिंग
जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक भी की. बैठक के बाद प्रशिक्षण कार्यक्रम भी संपन्न हुआ. प्रशिक्षण कार्यक्रम कमिश्नरी ऑडिटोरियम में आयोजित हुआ था, जिसमें 200 से 250 आरओ और एआरओ को विस्तार से चुनाव संबंधी निर्वाचन आयोग के द्वारा निर्धारित नियमों की जानकारी मुहैया कराई गई.

इसके अतिरिक्त उम्मीदवार के द्वारा नामांकन पत्र दाखिल करने के बाद उसकी जांच करने, निरस्त करने, चुनाव चिन्ह आवंटित करने और मतगणना कराने आदि संबंधित निर्वाचन आयोग के नियमों को प्रोजेक्टर के जरिए विस्तार से बताया गया. जिलाधिकारी ने प्रशिक्षण में कहा कि चुनाव आचार संहिता लागू होने से पहले सभी तैयारियां पूर्ण कर ली जाएं और इसकी कुशलता और तैयारियों को भी अधिकारी अपने स्तर पर परख लें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details