उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

PM मोदी के आगमन से पहले तैयारियों का जायजा लेने काशी पहुंचे केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान

By

Published : Dec 4, 2021, 5:32 PM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के दौरे को लेकर केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने वाराणसी पहुंचकर तैयारियों का जायजा लिया. इस दौरान धर्मेंद्र प्रधान ने कार्यकर्ताओं और अधिकारियों के साथ बैठक भी की.

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान
केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान

वाराणसी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) 13 दिसंबर को दो दिवसीय दौरे पर वाराणसी आने वाले हैं. इस दौरान प्रधानमंत्री श्री काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के उद्घाटन के साथ ही कई अन्य कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे. पीएम मोदी के दौरे से पहले ही केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान शनिवार को वाराणसी पहुंचकर तैयारियों का जायजा लिया. धर्मेंद्र प्रधान ने बाबतपुर एयरपोर्ट पर ही पार्टी कार्यकर्ताओं और अधिकारियों के साथ पीएम मोदी आगमन को लेकर तैयारियों की जानकारी ली. इसके बाद विश्वनाथ मंदिर के साथ ही काल भैरव मंदिर पहुंचकर तैयारियों का जायजा लिया.

एयरपोर्ट पर बैठक करने के बाद केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान सीधे काल भैरव मंदिर का रुख किया. यहां पर उन्होंने बाबा काल भैरव की विशेष पूजा और आराधना की. धर्मेंद्र प्रधान ने भैरवाष्टक संग मंत्रोचार के बीच बाबा भैरव की आराधना के साथ आरती भी की. इसके बाद धर्मेंद्र प्रधान ने नवग्रह मंदिर में भी विशेष दर्शन-पूजन किया. यहां अलावा धर्मेंद्र प्रधान को बाबा का दंड भी मिला.

ऐसी मान्यता है कि काशी आने वाले प्रत्येक भक्तों को बाबा काल भैरव के मंदिर में बुरी नजरों से बचाने के लिए भैरव का दंड दिया जाता है. मोरपंखियो से बने इस दंड से धर्मेंद्र प्रधान को झाड़ने के बाद उन्हें आशीर्वाद भी दिया गया. यहां पर धर्मेंद्र प्रधान ने बाबा काल भैरव के आशीर्वाद स्वरुप काला धागा भी अपने हाथों में बंधवाया. यहां पर दर्शन पूजन के बाद धर्मेंद्र प्रधान विश्वनाथ मंदिर पहुंचकर तैयारियों की समीक्षा की.

इसे भी पढ़ें-डाक विभाग की अनूठी पहल: अब देश-विदेश के पत्रों पर होगा हनुमान गढ़ी के शिखर का चित्र


मिली जानकारी के अनुसार धर्मेंद्र प्रधान बनारस लोकोमोटिव वर्कशॉप भी जाएंगे, जहां पर गेस्ट हाउस में प्रधानमंत्री मोदी को रात्रि विश्राम करना है. इसके अलावा बाबतपुर उमराहा में धर्मेंद्र प्रधान स्वर्वेद मंदिर जाकर तैयारियों का जायजा लेंगे. क्योंकि यहां भी पीएम मोदी को मंदिर के स्थापना दिवस कार्यक्रम में शामिल होना है.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details