उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

खुशखबरी! वाराणसी कैंट स्टेशन पर मिलने जा रही है ये बड़ी सुविधा, खुश हो जाएंगे पर्यटक

By

Published : Mar 27, 2022, 10:17 AM IST

वाराणसी कैंट स्टेशन पर पर्यटकों की संख्या और ट्रेनों का लोड बढ़ते देख रेलवे थर्ड एंट्री शुरू करने जा रही है. उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के तहत आने वाले वाराणसी रेलवे स्टेशन की कायाकल्प को लेकर 2014 से ही कई प्लानिंग शुरू हो चुकी है. गाड़ियों की लेटलतीफी और समय से प्लेटफार्म पर न लगा पाने की दिक्कत से निजात मिलेगी.

etv bharat
वाराणसी कैंट स्टेशन

वाराणसी: पर्यटन में अपनी खास जगह बना रही काशी में पर्यटकों की भीड़ बढ़ती जा रही है, लिहाजा वाराणसी कैंट रेलवे स्टेशन पर पर्यटकों की संख्या और ट्रेनों का लोड भी बढ़ता जा रहा है. हर दिन यहां पर देश के अलग-अलग हिस्सों से बड़ी संख्या में पर्यटकों का आना हो रहा है. इसकी वजह से यहां पर सुविधाओं को बढ़ाने की तैयारी भी की जा रही है. इसी बीच रेलवे अब पर्यटकों को बड़ी राहत देने की कोशिश में लगा हुआ है. जहां कैंट रेलवे स्टेशन पर अब तक मौजूद फर्स्ट और सेकंड एंट्री के बाद थर्ड एंट्री शुरू होने जा रही है.

उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के तहत आने वाले वाराणसी रेलवे स्टेशन की कायाकल्प को लेकर 2014 में पीएम नरेंद्र मोदी के पहली बार सांसद बनने के बाद से ही कई प्लानिंग शुरू हुई है. स्टेशन के कायाकल्प और इसके रिनोवेशन का कार्य तो पूरा हो चुका है, यहां पर आईआरसीटीसी की तरफ से कई बेहतरीन सुविधाएं भी दी जा रही हैं. साफ सफाई एवं व्यवस्था की गई है, लेकिन ट्रेनों के बढ़ रहे लोड को देखते हुए माल गोदाम रोड से थर्ड एंट्री बनाए जाने का काम शुरू किया गया है.

वाराणसी कैंट स्टेशन

यह भी पढ़ें- काशी में जुटे देश भर के संत, शंकराचार्य की परंपरा को आम लोगों तक पहुंचाने पर हुई चर्चा

इस बारे में उत्तर रेलवे वाराणसी कैंट रेलवे स्टेशन के डायरेक्टर आनंद मोहन ने बताया कि इस दिशा में काम की शुरुआत हो चुकी है. वाराणसी में अब तक सिर्फ पहली और दूसरी एंट्री जानी जाती थी, लेकिन जल्द ही यहां पर थर्ड एंट्री के रूप में 10 और 11 नंबर प्लेटफार्म की शुरुआत होने जा रही है. वर्तमान समय में वाराणसी स्टेशन पर प्लेटफार्म उपलब्ध है, लेकिन दो नए प्लेटफार्म बनने के बाद थर्ड एंट्री के रूप में माल गोदाम रोड से एक नए रास्ते की उपलब्धता यहां पर होगी.

आनंद मोहन का कहना है कि वाराणसी में बहुत सी टर्मिनेटिंग ट्रेन आने की वजह से दिक्कतें बहुत ज्यादा होती हैं, लेकिन अब इन दो नए जिनको टॉप प्लेटफार्म के रूप में जाना जाता है. वहां पर टर्मिनेटिंग ट्रेनों को भेजकर यार्ड खाली रखे जाने की तैयारी है. इसके साथ ही प्लेटफार्म पर बेवजह गाड़ियों का लोड नहीं रहेगा. इसकी वजह से गाड़ियों की लेटलतीफी और गाड़ियों को समय से प्लेटफार्म पर न लगा पाने की दिक्कत से भी निजात मिलेगी. यह काम 2023 मार्च तक पूरा कर लेना है, जिसे लेकर काम तेजी से जारी है.

आनंद मोहन का कहना है कि दो नए प्लेटफार्म बनने की वजह से वाराणसी में प्लेटफॉर्म की संख्या तो बढ़ेगी साथ ही साथ यहां पर ट्रेनों के लोड को कम करने के लिए भी प्लेटफॉर्म मददगार साबित होंगे. यहां पर दिन प्रतिदिन यात्रियों की संख्या में इजाफा हो रहा है. इसलिए नए प्लेटफार्म की डिमांड भी काफी लंबे वक्त से की जा रही थी.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details